चैत्र नवरात्रि 2019: चुटकियों में निकलेगा आपकी इन 3 समस्याओं का हल बस करना होगा ये काम

Saturday, Apr 06, 2019 - 02:59 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
चैत्र नवरात्रि शुरू होते ही हर कोई मां से अपनी कामनाओं की पूर्ति की प्रार्थना करने लगता है। इसका कारण नवरात्रि के बारे में प्रचलित मान्यता कि इस दौरान जो भी देवी दुर्गा के साथ उन बाकि के नौ रूपों की सच्चे मन से पूजा करता है उन पर देवी की विशेष कृपा होती है। तो अगर आप भी इस बार के चैत्र नवरात्रि में मां से अपनी सभी इच्छाओं के पूर्ण होने का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपको 3 ऐसे ज्योतिष उपाय बताते हैं जिससे आपकी लाइफ की तीन सबसे बड़ी परेशानियां हल हो सकती है। माना जा रहा है इन उपायों को अपनाने से विशेष तौर पर युवाओं के जीवन की 3 प्रमुख समस्याओं का समाधान हो सकता है।

तो चलिए जानतें कौन सी वो तीन समस्याएं और क्या है इनके उपाय-
दांपत्य सुख में आ रही दिक्कतें-

अगर किसी नवविवाहित व्यक्ति की अपने जीवनसाथी से छोटी-छोटी बात पर अनबन होती हो तो नवरात्रि के दौरान पूरी श्रद्धा से रोज़ाना अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर 108 बार नीचे दिए गए मंत्र का उच्चारण करते हुए जल्ती अग्नि में हवन कुंड में गाय घी से आहुतियां दें। मान्यता है कि लगातार 9 दिनों तक इस उपाय को करने से माता रानी की कृपा से पति-पत्नी के बीच हो रही अनबन खत्म हो जाती है।

मंत्र-
सब नर करहिं परस्पर प्रीति ।
चलहिं स्वधर्म निरत श्रुति नीति ।।
 

लड़कियां की मनपसंद वर की तलाश-
अपना मनचाहा वर पाने के लिए लड़कियां नवरात्रि के पूरे दिन ऐसे शिव मंदिर में जाएं जहां शिव-पार्वती एक साथ विराजमान हों। यहां इन्हें गाय का दूध चढ़ाकर इनका पंचोपचार पूजन (चंदन, पुष्प, धूप, दीप एवं नैवेद्य) करें। पूजन के बाद शिव-पार्वती का लाल मौली से गठबंधन करके वहीं उनके सामने बैठकर लाल चंदन की माला से निम्म मंत्र का हर रोज़ 9 दिनों तक 1018 बार अपनी मनोकामना पूर्ति की कामना से जप करें। शीघ्र ही मां पार्वती की कृपा से आपको सुयोग्य वर की प्राप्ति होगी।

हे गौरी शंकरार्धांगी, यथा त्वं शंकर प्रिया ।
तथा मां कुरु कल्याणी, कान्त कान्तां सुदुर्लभाम्

लड़कों की मनचाही दुल्हन पाने की ख्वाहिश-
मनचाही दुल्हन पाने के लिए नवरात्रि के पूरे 9 दिनों तक हर रोज़ सूर्योदय के समय शिव मंदिर में जाकर शिव जी का दूध, दही, घी, शहद और शक्कर का भोग लगाएं या दूध से अभिषेक करें।

भगवान शिव की चंदन, पुष्प और धूप, दीप आदि से पूजा-अर्चना करें। हो सके तो  पूरे 9 दिन रात में 10 बजे से 11 बजे के बीच-

ॐ  नम: शिवाय मंत्र का उच्चारण करते हुए गाय के घी से 108 बार हवन में दें। अगर हो सके तो इससे पहले पूरे मंदिर में झाड़ू ज़रूर लगाएं।

नवरात्र में तोरण लगाने का ये है सही तरीका (VIDEO)

Jyoti

Advertising