Chaitra Navratri: मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़, मां शैलपुत्री की हुई पूजा

Wednesday, Apr 10, 2024 - 08:24 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): चैत्र नवरात्र की शुरुआत मंगलवार से हो गई। नवरात्र के पहले दिन मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। नवरात्र के पहले दिन श्रद्धालुओं ने मां शैलपुत्री के स्वरूप की पूजा की। इससे पहले लोगों ने घरों में माता की प्रतिमा और घट की स्थापना की। चारों ओर देवी मां के जयकारे गुंजायमान हो उठे। आस्था के साथ तमाम श्रद्धालुओं ने नौ दिन के उपवास भी शुरू किए हैं। 

सुबह उठते ही लोगों ने घरों में सफाई और नित्यकर्म के बाद उपवास रखकर अखंड ज्योति प्रज्वलित की। विधि-विधान से पूजा कर मंदिरों में मां शैलपुत्री का जलाभिषेक किया। आदि शक्ति की मां दुर्गा की आराधना के लिए झंडेवालान मंदिर, कालकाजी मंदिर, छत्ररपुर मंदिर लक्ष्मी नारायण मंदिर, मां चौमुंडा मंदिर, अटरिया मंदिर, मां वैष्णो माता मंदिर, दुर्गा माता मंदिर आदि। में भक्तों की भारी भीड़ सुबह 3 बजे से ही जुटने लगी। जो लगातार बढ़ती ही रही। 

झंडेवालान मंदिर में भक्तों के लिए फ्री चाय व प्रसाद 
सुबह 4 बजे मंदिर के पट खुलने के साथ ही मंदिर परिसर मां के जयकारों के साथ गूंज उठा। उपस्थित भक्तों ने मां झंडेवाी का जयघोष किया। मंदिर प्रबंधन ने आने वाले भक्तों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए व्यापक प्रबंध किये हैं, मंदिर में दिन भर मां आदि शक्ति के जयकारे गूंजते रहे। कई धार्मिक संस्थानों ने मंदिर में भोग प्रसाद की व्यवस्था भी की जिसमें लंगर भी लगाया। कुछ स्थानों पर जूता स्टैंड, भक्तों की सुरक्षा व पेय जल की व्यवस्था की गई है। मंदिर परिसर व आसपास के क्षेत्र की सज्जा भी आकर्षण का केंद्र है द्य भक्तों को लाइनों में कष्ट का अनुभव ना हो उसके लिए लाइनों मे पट्टियाँ बिछायी गई हैं व बहुत ही सुंदर व मधुर संगीत की व्यवस्था की गई है। मंदिर की ओर से फ्री चाय प्रसाद की व्यवस्था की गयी है। आज विभिन्न कीर्तन मंडलियों नें भवन के प्रांगण में मां का गुणगान किया गया।

मां कालका को चढ़ायी चुनरी 
कालका मंदिर में नवरात्रों की रौनक अलग ही रंग में नजर आ रही है। लाइटों से जगमगाता मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ नवरात्र के पहले दिन खूब नजर आई। आने वाले भक्तों ने मां कालका को चुनरी चढ़ा कर अपनी मनोकामना पूरी करनी की प्रार्थना की। मंदिर के मंहत सुरेंद्र नाथ ने बताया कि मंदिर में हर साल की तरह इस बार भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए है। भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिर के सुरक्षा कर्मी भी हर पल भक्तों पर ध्यान बनाए हुए हैं। 


 

Prachi Sharma

Advertising