Chaitra Navratri: नवरात्रों के लिए सजे मंदिर, श्रद्धालु भी हैं तैयार

Tuesday, Apr 09, 2024 - 08:35 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): आज से नवरात्रि पर्व की शुरुआत हो चुकी है। नवरात्रि की शुरुआत से पहले मंदिरों में दुर्गा उत्सव की तैयारियां कर ली गई हैं। साथ ही लोगों ने घरों में भी मंदिरों की सजावट पूरी कर ली है। दिल्ली के छतरपुर के माता मंदिर, कालकाजी मंदिर, बद्री भगत झंडेवालान मंदिर सहित दिल्ली के सभी मंदिरों में नवरात्रि की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके साथ ही भक्तों की संख्या को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मंदिर के महंत ने बताया कि सुबह 4 बजे आरती के साथ कपाट खुलेंगे, फिर सूर्योदय पर सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। मंदिरों में अखंड जोत और खेत्री पूजन वाले भक्त आने शुरू हो गए हैं। नवरात्र की तैयारी के लिए बाजारों में भी भीड़ नजर आ रही है।   

Chattarpur Mandir छतरपुर का आद्य कात्यायनी शक्तिपीठ 
छतरपुर का आद्य कात्यायनी शक्तिपीठ मंदिर दुर्गा उत्सव के लिए सजकर तैयार हो गया है। मां कात्यायनी का हर रोज देश एवं विदेशी फूलों से श्रृंगार किया जाएगा, साथ ही हर रोज उनको अलग-अलग वस्त्र पहनाए जाएंगे। सोने एवं हीरे के आभूषणों से माता को सजाया जाएगा। हर साल की तरह इस बार भी भक्तों की भारी भीड़ होने की संभावना है, जिसके लिए मंदिर प्रशासन ने पूरी तैयारी की है। मंदिर में सैकड़ों और सेवादारों की सेवा ली जाएगी, जो मंदिर के हर हिस्से मे तैनात रहेंगे। दिल्ली पुलिस के लगभग 150 जवान 24 घंटे सुरक्षा  में रहेंगे। रात के समय रंग बिरंगी लाइटों से सजे मंदिर में हर रोज देश के नामी भजन गायकों द्वारा भजन का प्रोग्राम भी होगा।

Kalkaji Mandir Delhi कालकाजी मंदिर की भव्य सजावट
आश्विन मास की नवरात्रि का भक्तों को बेसब्री से इंतजार रहता है। नवरात्रि में भक्त माता की उपासना कर मनवांछित फल को पाते हैं। दुर्गा उत्सव के इन 9 दिनों में दूर-दूर से भक्त मां के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। दिल्ली के कालकाजी में स्थित मां कालका के मंदिर में भी नवरात्रि में लाखों की संख्या में भक्त मां के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिर के प्रशासन द्वारा भी भक्तों को सुविधा को ध्यान में रखते हुए चार प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। पहला प्रवेश द्वार राम प्याऊ की तरफ से बनाया गया है, दूसरा प्रवेश द्वार लोटस टेंपल की तरफ से, तीसरा प्रवेश द्वार मोदी मिल मार्ग की तरफ से साथ ही मार्ग भी बनाया गया है।

Jhandewalan Mata Mandir झंडेवालान मंदिर रहेगा प्लास्टिक फ्री
हर साल की तरह झंडेवालान देवी मंदिर को भी भव्य तरीके से सजाया गया है। इस बार मंदिर को प्लास्टिक फ्री रखा गया है। सजावट, प्रसाद और बर्तनों में प्लास्टिक का इस्तेमाल कम से कम किया जा रहा है। मंदिर में श्रद्धालु प्लास्टिक लेकर न आएं, इसी वजह से मंदिर में चुन्नी, फूल माला, प्रसाद की व्यवस्था भी नहीं है। श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि वह इस तरह का कोई सामान लेकर न आएं।  

संतोषी माता मंदिर दुल्हन की तरह सजा
हरिनगर स्थित संतोषी माता के मंदिर में भी नवरात्रि के पावन पर्व पर लाखों की संख्या में भक्त मां के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। मां के स्वागत के लिए मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। साथ ही भक्तों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मंदिर परिसर में लगाया गया है, साथ ही सुरक्षा के लिए सेवादारों को भी तैनात किया जाएगा। 

Prachi Sharma

Advertising