चैत्र नवरात्रि में करें ये उपाय, मिलेगा मां का आशीर्वाद

Saturday, Apr 02, 2022 - 05:48 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
प्रत्येक वर्ष चैत्र नवरात्रि में देवी के नवदुर्गा की विधि वत पूजन का विधान है। तो वहीं इस दौरान लोग कई तरह के ज्योतिष व वास्तु उपाय भी करते हैं। ऐसी ज्योतिष मान्यताएं हैं कि नवरात्रों के दौरान खास प्रकार के उपाय करने से देवी दुर्गा की खास कृपा के पात्र बना जा सकता है। तो आइए आज जानते हैं नवरात्रों में किए जाने वाले कुछ ऐसे ही उपाय जिन्हें करने वाले जातक के जीवन में सुख-समृद्धि व धन-धान्य में वृद्धि होती है। 

हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार जहां नवरात्रों में पूजा पाठ का विधान है, तो वहीं मान्यताओं के अनुसार इन नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना का विशेष महत्व माना जाता है। लेकिन इस दौरान जिस बात का ध्यान रखना आवश्यक होता है, वो है कि इस किस दिशा में रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि नवरात्रि के नौ दिन तक जलने वाले अखंड ज्योत तथा कलश का घर-परिवार पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए इसे रखते समय सही दिशा-दशा का ध्यान रखना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि इससे घर की ऊर्जा प्रभावित होती है। 

कलश को लेकर कहा जाता है कि नवरात्रि के प्रथम दिन घर में पूजा स्थल के ईशान कोण में घट यानि कलश स्थापित करना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें ईशान कोण उत्तर-पूर्व दिशा को कहा जाता है। जिसके आधिपत्य देव यानि दिग्पाल भगवान शिव को कहा जाता है। इसलिए शिव जी को ईशान भी कहते हैं। इसके अलावा बृहस्पति ग्रह को इस दिशा के स्वामी ग्रह माना जाता है। अतः कहा जाता है इस दिशा में घट की स्थापना करने से घर-परिवार में सुख-समृद्धि बढ़ती है तथा साथ ही आर्थिक मज़बूती आती है।

तो वहीं नवरात्रों में जलने वाली अखंड ज्योति को रखने के लिए आग्नेय कोण को सबसे बेस्ट माना जाता है। बता दें दक्षिण पूर्व के मध्य स्खान को आग्नेय कोण कहा जाता है, इसके आधिपत्य अग्निदेव को तथा दिशा के स्वामी शुक्र देव को माना जाता है। वास्तु विशेषज्ञ के अनुसार इस दिशा मं अखंड ज्योत रखने से घर की नकारात्मता हमेशा हमेशा को लिए दूर होती है। तो वहीं घर परिवार के लोगों को तमाम तरह की बीमारियों से राहत मिलती है। साथ ही साथ अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है। 

इसके अलावा मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए करें ये उपाय- 
इस दौरान व्‍यापारियों को अपने ऑफिस-दुकान के मुख्य गेट पर एक बर्तन में पानी भरकर पूर्व या उत्तर दिशा में रखना चाहिए। पानी में लाल और पीले फूल जरूर डालें। मान्यता है ऐसा करने से बिजनेस में अच्छी सफलता प्राप्त होती है और व्यापार में अच्छा मुनाफा हो सकता है।

नवरात्रि के 9 दिनों के दौरान नियमित रूप घर के मुख्य द्वार पर माता लक्ष्मी के चरण अंदर की तरफ आते हुए बनाएं। वास्तु विशेषज्ञों की मानें तो ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Jyoti

Advertising