Chaitra Bhaumvati Amavasya: संवत की आखिरी अमावस्या पर करें इन चीजों का दान, खुलेंगे तरक्की के द्वार

Tuesday, Mar 21, 2023 - 07:24 AM (IST)

 शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Chaitra Bhaumvati Amavasya 2023: हिंदू धर्म में अमावस्या की बहुत ही मान्यता है। इस बार की अमावस्या साल की आखिरी अमावस्या है। इसे भूतड़ी अमावस्या भी कहते हैं। मंगलवार के दिन होने के कारण ये भौमवती अमावस्या कहलाएगी। अमावस्या तिथि के दिन स्नान-दान का बहुत महात्म है। आज के दिन पूजा करने और दान-पुण्य के प्रभाव से मंगल दोष व पितृ दोष के प्रभाव को भी कम किया जा सकता है। आज के दिन पवित्र नदियों में स्नान करने से जाने-अनजाने में हुए पाप कट जाते हैं और तरक्की के रास्ते में आने वाली सारी रुकावटें दूर हो जाती हैं। तो आइए जानते हैं तरक्की के द्वार खोलने के लिए कौन सी चीजों का दान करना चाहिए।



1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

Chaitra Amavasya Tithi चैत्र अमावस्या तिथि
चैत्र अमावस्या तिथि शुरू- 21 मार्च 2023, प्रात: 01.47
चैत्र अमावस्या तिथि समाप्त - 21 मार्च 2023, रात 10.53

What things should be donated on Chaitra Amavasya चैत्र अमावस्या पर करें कौन सी चीजों का दान:

For progress in job-business नौकरी-व्यापार में तरक्की के लिए: नौकरी में तरक्की की चाह हर किसी को होती है लेकिन कभी-कभी मेहनत करने के बाद भी उस मुकाम तक पहुंचना मुश्किल जाता है। ऐसे में अगर जल्द से जल्द नौकरी में ऊंचाईयों को छूना चाहते हो तो चैत्र अमावस्या के दिन वस्त्र, दूध, चावल का दान करें और मंगलवार का दिन होने के कारण हनुमान जी चोला चढ़ाकर इन मंत्रों का जाप करें।



ॐ हं हनुमंते नम:

ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट

ॐ नमो हनुमते आवेशाय आवेशाय स्वाहा

To reduce the effects of Mangal Dosha मंगल दोष के प्रभाव को कम करने के लिए:
मंगल दोष के प्रभाव को कम करने के लिए आज का दिन बेहद की खास है। आज स्वर्ण, गुड़, घी, लाल मसूर की दाल, कस्तूरी, केसर, लाल वस्त्र, मूंगा, ताम्बे के बर्तन किसी जरूरतमंद को दान करें और इस मंत्र का जाप करें:

ॐ क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः



To get child happiness संतान सुख पाने के लिए: संतान सुख से वंचित हैं तो आज के दिन लोटे में दूध, पानी, काले तिल और जौ मिलाकर पीपल की जड़ में चढ़ाएं और उसके बाद 7 बार पीपल के पेड़ की परिक्रमा करें। शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जरूर जलाएं। ऐसा करने से संतान प्राप्ति की चाह जल्द ही पूरी हो जाती है।

Pitra dosh पितृ दोष: अगर जीवन में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है तो हो सकता है आपसे आपके पितृ नाराज हो। पितरों को खुश करने के लिए अमावस्या का दिन बहुत ही खास है। मान्यता है कि चैत्र अमावस्या के दिन काले तिल का दान करने से पितृ दोष दूर होता है और शनि देव प्रसन्न होते हैं।

 

Niyati Bhandari

Advertising