चैत्र अमावस्या: आज चुपके से करें ये काम कभी नहीं होंगे कंगाल

Thursday, Apr 04, 2019 - 11:44 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदू पंचांग के अनुसार आज यानि 4 अप्रैल को चैत्र अमावस्या मनाई जाएगी। इस साल की चैत्र अमावस्या की सबसे खास बात ये है कि ये अमावस्या इस बार शुक्रवार को पड़ रही है। शास्त्रों के अनुसार अगर चैत्र अमावस्या की अगर शुक्रवार के दिन पड़ जाए तो सोने पर सुहागा जैसा महासंयोग बन जाता है। अब इतना तो सब जानते ही हैं शुक्रवारे के दिन देवी लक्ष्मी का दिन होता है। यही कारण है कि इस दिन का महत्व और भी बढ़ जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आफ चाहते हैं कि इस दिन माता महालक्ष्मी को प्रसन्न होकर अपनी कृपा आप पर बरसा दें तो आगे बताए जाने वाले स्थानों पर 5 दीपक चुपचाप जला दें। स्वयं मां लक्ष्मी दौड़ी-दौड़ी स्थाई रूप से आपके यहां रहने के लिए आ जाएंगी।

तो आइए देर न करते हुए जान लें कि कौन से स्थानों पर दीपक जलाने चाहिए-

1. चैत्र अमावस्या को सूर्यास्त के समय घर के मंदिर या पूजा स्थल में गाय के घी का एक दीपक जलाएं। कहा जाता है कि इससे घर में लक्ष्मी आवक वाला सकारात्मक वातावरण बनने लगता है।

2. चैत्र अमावस्या यानि आज सूर्यास्त के बा द घर में रखे तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक प्रजवल्लित करें। ध्यान रहे कि एक बार दीया जलाने के बाद उसे दोबारा हाथ न लगाएं।


3. शुक्रवार को यानि चैत्र अमावस्या की रात घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ़ एक-एक घी का दीपक जलाएं इससे धन आवक के सारे रास्ते खुद खुल जाते हैं।

4. इस रात पीपल के पेड़ के नीचे पितृ दोष, विवाह, नौकरी, व्यापार आदि में सफलता पाने के लिए सरसों के तेल का दीपक जलाकर रख दें। इस उपाय से अगर कहीं गुप्त धन को तो उसके मिलने के संकेत आमे लगते हैं।

5. इन सबके अलावा एक दीपक घर की छत पर ज़रूर जलाएं। इससे घर के आस-पास फैला अंधकार व सारी नकारात्मक ऊर्जा को नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

तो अगर आप चाहते हैं कि इस चैत्र अमावस्या के दिन देवी लक्ष्मी आपके घर आ कर हमेशा के लिए स्थाई हो जाएं तो ऊफर बताए गए उपाय ज़रूर अपनाएं।

क्या अमेठी जीत पाएगी स्मृति ईरानी ? (VIDEO)

Jyoti

Advertising