Broom Vastu Tips: इस समय कूड़ा फेंकने से लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज

Saturday, Sep 23, 2023 - 07:30 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Rules for the Broom: वास्तु शास्त्र व्यक्ति के जीवन को सफल बनाने के लिए बहुत सहायक होता है। ये न केवल दिशाओं बल्कि साफ-सफाई को लेकर भी बहुत सारे नियम निर्धारित करता है। जिससे नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने में मदद मिलती है और आसानी से सकारात्मकता का प्रवेश करवाया जा सकता है। वास्तु शास्त्र में झाड़ू लगाने का भी एक सही तरीका निश्चित किया गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में झाडू लगाने के लिए दिन के पहले चार पहर को उचित समय माना गया है। सूर्यास्त या शाम होने के बाद झाड़ू लगाना अशुभ माना जाता है। हिंदू शास्त्रों में भी कहा गया है कि अगर सूरज डूबने के बाद झाड़ू लगाया जाता है तो लक्ष्मी घर से नाराज हो कर चली जाती हैं। कई बार ऐसी स्थिति पैदा हो जाती है कि सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाना पड़ जाता है। तो आइए जानते हैं कि इस स्थिति में क्या करना चाहिए-    

     

वास्तुशास्त्र के अनुसार, इस बात का खास ध्यान रखें कि अगर सूरज डूबने के बाद झाड़ू लगाते हैं तो कूड़ा या मिट्टी घर के बाहर न फेंके। इसे किसी कागज में बांधकर रख दें और सुबह होने पर घर के बाहर कूड़ेदान में फेंक दें। ऐसा माना जाता है कि शाम के समय घर के बाहर कूड़ा फेंकने से लक्ष्मी नाराज होकर चली जाती हैं और अलक्ष्मी प्रवेश कर जाती है। अलक्ष्मी के घर में प्रवेश करने से घर में अशांति और पैसों की तंगी होने लगती है। साथ ही नकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।

Which day is considered auspicious to buy a broom कौन से दिन झाड़ू खरीदना माना जाता है शुभ
अगर पुराने झाड़ू को बदलने की जरूरत है तो अमावस्या, मंगलवार, शनिवार और रविवार का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है। कृष्ण पक्ष में झाड़ू खरीदना सौभाग्य का प्रतीक होता है। वहीं दूसरी ओर शुक्ल पक्ष में झाड़ू खरीदने से दुर्भाग्य आता है।

Keep these things in mind while throwing away old broom पुरानी झाड़ू फेंकते समय इन बातों का रखें ध्यान
पुरानी झाड़ू फेंकने से पहले सही स्थान का चुनाव करें। इसे किसी ऐसे स्थान पर फेंके, जहां किसी का पैर न लगे। झाड़ू को फेंकने से पहले किसी चीज में लपेटे यानी इसे छिपाकर फेंकना चाहिए।  पुरानी झाड़ू को कभी भी जलाना नहीं चाहिए। ऐसा करना बहुत हतभाग्य माना गया है।

Niyati Bhandari

Advertising