Braj Ki Holi 2024:  ब्रज के मंदिरों में उड़ा गुलाल, हुआ होली का शुभारंभ

Thursday, Feb 15, 2024 - 07:14 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मथुरा/प्रयागराज (मानव, प.स.): ब्रज में बसंत आगमन के साथ ही मंदिरों में गुलाल उड़ने लगा है। होली का डांढा गढ़ गया है और 40 दिन तक चलने वाले ब्रज की होली के उत्सव का आगाज हो गया। वैसे तो दुनिया के कोने-कोने में बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा कर त्यौहार मनाया जाता है लेकिन बृज भूमि में इस त्यौहार का अपना अलग ही महत्त्व है। 

वृन्दावन के विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में भी बसंत पंचमी की इस होली का नजारा बेहद मनभावन होता है। होली शुरू होने में भले ही अभी 40 दिन का समय हो, लेकिन बृज में अभी से ही होली की शुरुआत हो गई है। 

वहीं संगम नगरी में माघ मेले के चतुर्थ स्नान पर्व बसंत पंचमी पर बुधवार को हर हर गंगे के उद्घोष के बीच दोपहर 12 बजे तक लगभग 25.50 लाख लोगों ने गंगा और पवित्र संगम में आस्था की डुबकी लगाई। माघ मेला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को बारिश होने, सुबह से ही बादल छाए रहने और ठंडा मौसम रहने के बावजूद बुधवार दोपहर 12 बजे तक करीब 25.50 लाख  लोगों ने गंगा और संगम में स्नान किया। तड़के से ही स्नानार्थियों का माघ मेला क्षेत्र में आना जारी रहा जिसमें महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग शामिल हैं। अधिकारी ने बताया कि स्नानार्थियों की सुविधा के लिए घाटों की लंबाई 6800 फुट से बढ़ाकर 8000 फुट कर दी गई है। कुल 12 घाट बनाए गए हैं एवं सभी घाटों पर वस्त्र बदलने की सुविधा पर्याप्त संख्या में स्थापित की गई है। 

Prachi Sharma

Advertising