आज जिनका जन्मदिन है, जानें कैसा रहेगा आने वाला साल

Sunday, Nov 22, 2020 - 12:38 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
Today's Birthday Prediction in hindi :- आज आप के जन्मदिन की आप को बहुत शुभकामनाएं । 22 नवम्बर में जन्में व्यक्तियों का मूलांक 4 होता है जिन के स्वामी राहू देव हैं। मूलांक 4 वाले जातक बहुत ही चतुर बुद्धि वाले होते हैं। ये लोग हर परिस्थिति में स्वयं के लाभ की सोचते हैं। ये हमेशा स्वयं के फायदे की बात करते हैं हालांकि ये कभी दूसरों को नुकसान नहीं पहुँचाना चाहते। ये लोग पुरानी परम्पराओं को नहीं मानते। मूलांक 4 वाले लोग परिवर्तन के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इनके स्वभाव में अक्सर जिद देखने को मिलती है जिसके चलते ये बहुत बार अच्छी सलाह व निर्देश को न मानकर स्वयं का नुकसान भी कर लेते हैं। आज जिन जातकों का जन्मदिन है इस वर्ष आप बहुत सी योजनाएं बनाएंगे। 

कारोबार में लिखा-पढ़ी करते हुए लापरवाही न बरतें। दिसम्बर के महीने में पिता की सेहत का ख़्याल रखें। सरकारी कामों में रूकावटों का सामना करना पड़ सकता है। वर्ष 2021 की शुरुआत में आपके मनोबल में वृद्धि होगी। बहन से किसी बात को लेकर बहस हो सकती है। फरवरी के महीने में बच्चों का मन पढ़ाई में कम लगेगा। आप स्वयं की मेहनत की जगह तकनीकी विकास का ज्यादा लाभ उठाने की कोशिश करेंगे। अप्रैल के माह में शोध के क्षेत्र से जुड़े लोग एक अच्छे मार्गदर्शन के नीचे अच्छा कार्य कर सकते है। हालांकि कोई अनैतिक कार्य करने से बचें। मई का समय प्रेमसम्बन्धों के लिए अच्छा है। जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिताएंगे। 

आप खरीदारी करने की योजना बना सकते हैं। जून के महीने में यात्राओं के योग बनते हैं, वर्तमान स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य का ध्यान रखें। माता पिता की सेहत का ख्याल रखें। जुलाई के महीने में पिता के साथ वैचारिक मतभेद का सामना करना पड़ सकता है। वाणी पर संयम रखें। अगस्त के माह का समय अपनी योजनाओं को रूप देने के लिए अनुकूल है, मेहनत सफल होगी। सितम्बर के माह में आप किसी नए कार्य की शुरुआत की योजना बना सकते हैं। अक्टूबर के माह में कारोबारी लेनदेन में सावधानी बरतें। नवम्बर के माह में घर परिवार में किसी बुजुर्ग को गले सम्बन्धी विकार उत्पन्न हो सकता है।

उपाय- 
इस वर्ष के शुभ फल प्राप्त करने के लिए जौ को जल प्रवाह करें। 

काले व नीले रंग का परहेज करें। पिता के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें। 

हनुमान जी की प्रतिमा के चरणों से सिंदूर लेकर तिलक लगाएं। 


भाई बहनों से व्यर्थ का विवाद न करें। धर्मस्थान पर सेवा करें।
 

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट –www.goas.org.in

Jyoti

Advertising