Bhai Dooj Vastu Tips: तिलक लगाते समय रखें दिशा का ध्यान, भाई का जीवन बना रहेगा खुशहाल

Tuesday, Nov 14, 2023 - 06:55 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Bhai Dooj Vastu Tips: रक्षाबंधन की तरह ही हर भाई-बहन के लिए बेहद भाई दूज का त्यौहार का भी बेहद खास होता है। पंचांग के अनुसार इस बार भाई दूज का पर्व 14 नवंबर यानी आज मनाया जाएगा। बहनें इस दिन का बहुत ही बेसब्री से इन्तजार करती हैं। आज के दिन बहनें अपने भाई की लंबी उम्र के लिए पूजा करती हैं। कहते हैं आज के दिन जो बहनें अपने भाई का तिलक करती हैं उनके भाई का जीवन हमेशा खुशहाल बना रहता है और और उन भाई-बहनों की कभी अकाल मृत्यु नहीं होती। इसी के साथ बता दें कि भाई को तिलक करते समय अगर वास्तु शास्त्र का ध्यान रखा जाए तो इसे बेहद ही शुभ परिणाम मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में।

Keep the direction in mind while applying tilak तिलक लगाते समय दिशा का रखें ध्यान
भाई दूज का पर्व भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है। बहन द्वारा भाई को तिलक लगाकर इस प्यार को दर्शाया जाता है। लेकिन तिलक लगाते का समय दिशा को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। वास्तु एक्सपर्ट्स के अनुसार तिलक लगाते समेत भाई का मुंह उत्तर या उत्तर-पश्चिम में से किसी एक दिशा में और बहन का मुख उत्तर-पूर्व या पूर्व में होना चाहिए।

इसी के साथ यह भी कहा जाता है कि तिलक लगाने से पहले बहन को कुछ खाना-पीना नहीं चाहिए।

Do Tilak like this इस तरह करें तिलक

भाई दूज में सबसे पहले आटे के साथ चौक बनाएं। पूजा के लिए चौक बनाते समय आटे और गोबर का इस्तेमाल किया जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार चौक पर भाई को पूर्व की ओर मुंह करके बिठाएं। इसके बाद भाई के मस्तक पर तिलक लगाएं और कलावा बांधें। अंत में भाई दूज की कथा सुनने के बाद आरती करें।

Keep these things in mind इन बातों का रखें ध्यान

आज के दिन भाई-बहन के एक-दूसरे के साथ बिल्कुल भी लड़ना नहीं चाहिए।

भाई दूज पर तिलक लगाने से पहले बहन को कुछ खाना-पीना भी नहीं चाहिए।

आज के दिन झूठ बोलने से परहेज करें।

पूजा के दौरान काले वस्त्र पहनने से परहेज करें।

Prachi Sharma

Advertising