संसार की जड़ वस्तुओं के मोह से जीवन में आती है जड़ता : आचार्य गौरव कृष्ण

Sunday, Nov 24, 2019 - 10:03 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जालंधर( वीना):
'संसार में कोई आयु से, कोई पैसे से, कोई ताकत से बड़ा है परंतु शास्त्रों के अनुसार जो ज्ञान में बड़ा है वही महान है।'

ज्ञान का यह संदेश आज कथा व्यास आचार्य श्री गौरव कृष्ण गोस्वामी जी महाराज ने श्री बांके बिहारी भागवत प्रचार समिति (रजि.) की ओर से साईंदास स्कूल पटेल चौक की ग्राऊंड में करवाए जा रहे श्रीमद्भागवत कथा रसवर्षा कार्यक्रम में दिया।

राजा परीक्षित की कथा सुनाते हुए उन्होंने कहा कि राजा ने अपना मरण सुधारने के बारे में पूछा और शुकदेव जी महाराज ने सभी को कल्याण के लिए राजा को श्रीमद्भागवत की कथा सुनानी शुरु की। आचार्य जी ने कहा कि मनुष्य संसार की जड़ वस्तुओं से मोह करता है इस कारण जीवन में जड़ता आती है। चेतन से मोह करोगे तो आएगी चेतनता और अमरता मिलेगी।

उन्होंने युवाओं को नशों से दूर रहने, समय का सदुपयोग करने, अपने निर्धारित लक्ष्य को पाने के लिए सुअवसरों का लाभ उठाने, मोबाइल का प्रयोग कम करने, माता -पिता, गुरुजनों एवं बुजुर्गों का सम्मान करने, गलत आदतें छोड़ने तथा मेहनत से ऊपर उठने का नशा करने की प्रेरणा दी। उन्होंने 'मुझे चरणों से लगा लो, मेरे शाम मुरली वाले... ', दीनन के नाथ दयाल हो..., भजो राधे गोविंदा... ', सोई बड़भागी जो सत्गुरु पाए..., तन, मन, धन की ममता मिटाए.. ' व 'मैंनू गुरां दे द्वारे तों हटाए कोई न.. ' भजन गाकर संगत को झूमने पर विवश कर दिया। ए.डी.सी.पी. ए.एस. पवार मुख्यातिथि के रूप में पधारे, जबकि मुख्य यजमान सुनील नैयर, पूनम वालिया, ललिता साखी, विकास ग्रोवर, प्रियंका ग्रोवर, मरियम, संजीव कुमार, मुकेश ग्रोवर, पी.जे. ग्रोवर, पवन मल्होत्रा, हतिन्द्र तलवाड़, टीना तलवाड़, प्रदीप कुमार व अन्य ने आरती उतारी।

Jyoti

Advertising