बुधवार के व्रत का क्या है महत्व ?

Wednesday, Jan 23, 2019 - 06:29 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
इतना तो सब जानते हैं कि बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है। इसलिए हिंदू धर्म और ज्योतिष शास्त्र में ऐसा कहा गया है कि इस दिन इनका व्रत करना चाहिए। मान्यता है जो इंसान इस दिन इनकी पूजा-अर्चना करता है और इनका व्रत करता है उसके घर में कभी क्लह-क्लेश नहीं होते और उनका जीवन सुख-समृद्धि से भरा रहता है। तो अगर आप भी भगवान गणेश की कृपा पाना चाहते हैं तो इस दिन आप भगवान गणेश को खुश कर सकते हैं। बता दें कि अगर किसी का धन कहीं रुका हो यानि किसी से अपने पैसे लेने हो और वो मिल न रहे हो तो  उसको बुधवार का व्रत करना चाहिए।


आइए जानते हैं इस दिन यानि बुधवार के दिन व्रत करने से किस तरग की परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है-

 

जिस व्यक्ति के घर में क्लेश है या फिर वो किसी प्रकार के कर्ज़ जैसी परेशानियों से जूझ रहे हो तो उसे 21 से 24 बुधवार के व्रत रखने चाहिए। लेकिन इस दौरान इस बात का ख्याल रखें कि व्रत के दौरान नमक का सेवन बिल्कुल न करें।

इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि इस दिन घर पूरी तरह से शुद्ध हो। इसके अलावा घर के मंदिर में बुध देवता के यंत्र की स्थापना करके उसकी नियमित रूप से पूदा करें।

 

जब पूजा संपन्न हो जाए तब पूजा करने के बाद सूजी के हलवा या मूंग की दाल की पंजीरी का भोग लगाकर गरीबों में इसे बांट दें। ध्यान रहे व्रती लोग भोजन का सेवन सायंकाल के समय ही करें।

 

गणेश के भक्तों को इस दिन भोजन करने से पहले बुध देवता को पहले हरी इलायची और कर्पूर मिश्रित जल से अर्घ्य दें। व्रती लोग इस दिन ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाये नम; मंत्र का जाप करें। ज्योतिष के अनुसार इस दिन इस मंत्र का अगर 9000 बार जाप किया जाए तो बहुत तरह के शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

मस्तक पर सफेद चंदन, हरी इलायची घिसकर लगानी चाहिए। संभव हो तो इस दिन हरे वस्त्रों का प्रयोग करें। अगर आपके 21 से 24 व्रत पूरे हो गए हैं तो आपको बुध मंत्र से हवन करके पूर्णाहुति देकर पंडितों को मीठा भोजन कराना चाहिए।
कब और कैसे मनाएं सकट चौथ ? जानें, महत्वपूर्ण बातें (VIDEO)

Jyoti

Advertising