घर में कोई भी Painting लगाने से पहले जरूर जान लें ये बातें

Saturday, Aug 14, 2021 - 12:22 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अपने घर को सजाने-संवारने का हर किसी को अधिक शौक होता है। आज के समय में इसका सबसे बड़ा कारण है सोशल स्टेट्स। जी हां, सोसाइटी में अपने सोशल स्टेट्स अच्छा दिखाने के लिए लोग अपने घर को तरह तरह से सजाते हैं। इसके लिए लोग अपने घर को इंटीरियर को खास बनाने की कोशिश करते हैं। खासतौर पर लोग अपने घर में पेंटिंग्स लगाते हैं ताकि घर का इंटीरियर और अच्छा लग सके। परंतु पेंटिंग्स आदि को लगाते समय लोग ये भूल जाते हैं कि उन्हें कौन से पेंटिंग घर में लगानी चाहिए कौन सी नहीं। इस संदर्भ में वास्तु शास्त्री बताते हैं घर में लगाई जाने वाली पेंटिंग्स का सही चयन करना बहुत जरूरी होता है, अगर इन पेंटिंग्स को वास्तु के अनुसार न लगाया जाए तो जीवन में से सारी सुख-समृद्धि चली जाती है। तो वहीं अगर ये पेंटिंग्स सही दिशा में लगाई जाए तो इनसे घर में सकारात्मक ऊर्जा का आगमन होता है। तो आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार घर को किस तरह पेंटिंग्स से सजाना चाहिए। 

वास्त शास्त्र के अनुसार घर में ऐसी पेंटिंग लगानी चाहिए, जिसे देखने से प्रसनन्नता प्रदान हो। घर की उत्तर दिशा की दीवार पर नीले रंग की पेंटिंग लगानी शुभ मानी जाती है। तो वहीं कहा जाता है कि घर की लिविंग रूम में हरियाली से युक्त, सूर्य की चमकती रोशनी और साफ नीले आसामन वाली पेंटिंग लगानी अच्छी होती है। जिनके लिए दक्षिण-पूर्व दिशा बेहतर मानी गई है। 

बताया जाता है कि बच्चों के कमरे में पेंटिंग लगाते समय खासतौर पर गुलाबी, जामुनी या नीले रंग का इस्तेमाल करना चाहिए। ध्यान रखें यहां क्रीम या सफेद रंग का उपयोग नहीं करना चाहिए। 

मैरिड लोगों को अपने शयन कक्ष में गुलाबी रंग की पेंटिंग का होना अच्छा व शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्री बताते हैं कि घर में रनिंग वॉटर जैसे फाउंटेन और समुद्र की पेंटिंग ड्राइंग रूम या लॉबी में कहीं भी लगाई जा सकती है, परंतु किसी भी हालत में बेडरूम में इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए।  

वास्तु शास्त्र के अनुसार पूरब दिशा में उगते हुए सूर्य की पेंटिंग लगानी चाहिए इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसके अलावा घर में धार्मिक चिह्न जैसे ओम या स्वस्तिक उत्तर-पूर्व कमरे की पूर्व दीवार पर लगाने भी अत्यंत शुभकारी होते हैं।  

दक्षिण दिशा में परिवार के सदस्यों की तस्वीर या पेंटिंग में लगानी अच्छी होती है। तो वहीं बच्चों की तस्वीर, लैंडस्केप या हरे जंगल की पेंटिंग आदि को पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए। इससे घर में खुशहाली व जीवन में सुख-समृद्धि आती है।  

Jyoti

Advertising