दिवाली 2019: इस अद्भुत काजल को लगाने से मिलते हैं ऐसे लाभ, जानकर हो जाएंगे हैरान

Friday, Oct 18, 2019 - 01:54 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
यूं तो ज्योतिष शास्त्र में बुरी नज़र से बचने के काफ़ी उपाय बताए गए हैं। मगर क्या आप जानते हैं हरसाल दिवाली की रात को भी एक खास उपाय किया जाता है जो प्रत्येक व्यक्ति को बुरी नज़र से बचाता है। प्रत्येक वर्ष कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को दिवाली का पर्व मनाया जाता है। इस विशेष दिन देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। साथ ही दिवाली की रात लक्ष्मी पूजन के बाद सारी रात के लिए पूजा में प्रज्वलित किया गया जलता छोड़ा जाता है। माना जाता ये माता लक्ष्मी को अपने घर में आने का निमत्रंण होता है। मगर क्या आप जानते हैं दिवाली की रात व ठीक अगले दिन ही इसी दीपक से ऐसा उपाय किया जाता है जो बहुत ही कारगार माना जाता है।  

इससे पहले कि आप सोच में पड़ जाएं कि वो ऐसा कौन सा उपाय है हम आपको बताते हैं ये खास उपाय-
मान्यताओं के अनुसार घर की औरतें इस दिन मुख्य दीपक की ज्योत के कालेपन से काजल बनाती है और घर के सभी सदस्यों के लगाती हैं। मगर आख़िर ये परंपरा कैसे शुरू हुई इस संदर्भ में बहुत कम लोग जानते हैं तो चलिए जानते हैं-

अगर बात करें धार्मिक मान्यताओं की तो इस दिन बुरी नज़र से बचने के लिए काले टीके और काजल का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि दिवाली की रात के दीपक से बनाया गया काजल लगाने से घर के सदस्यों को नज़र नहीं लगती तथा घर में सुख-शांति बनी रहती है।

इसके अलावा दिवाली के दिन धन की तिज़ोरी, घर की गैस व घर के दरवाजों आदि पर भी काला टीका व काजल लगाया जाता है। इससे जुड़ा एक वैज्ञानिक कारण ये है कि वैज्ञानिक चूकिं दिवाली के दौरान पटाखों से निकलने वाला धुंआ आंखों के लिए हानिकारक होता है तो ऐसे में कई बार पटाखों के धुएं की वजह से लोगों की आंखें जुलसने लगती है तो इससे बचने के लिए काजल बहुत उपयोगी माना जाता है। माना जाता है इन्हीं कारणों है कि दिवाली की रात घर में दीपक से निर्मित काजल लगाना शुभ होता है।

 

Jyoti

Advertising