सावन 2019 : बिल्व पत्र से जुड़ी ये बातें ज़रूर जान लें वरना...

Saturday, Jul 27, 2019 - 03:15 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
वास्तु शास्त्र में व्यक्ति के आस-पास की हर चीज़ को तवज्जो दी गई है। फिर वो चाहे हमारे आस-पास के पड़े पेड़-पौधे ही क्यों न हो। वास्तु के अनुसार ये पेड़-पौधे हमारे जीवन यानि मानव जीवन से जुड़े हुए हैं। इतना ही नहीं बल्कि इन्हें पेड़-पौधे के कुछ पत्ते हिंदू धर्म की पूजा आदि में भी उपयोग होते हैं। जिनमें से एक है बिल्व पत्र। अब ये तो सब जानते ही हैं कि सावन का महीना चल रहा है जिस दौरान शिव जी व शिवलिंग का पूजन किया जाता। इस माह में बिल्व पत्र से त्रिपुरारी की पूजा का अधिक महत्व है क्योंकि शास्त्रों में बिल्व पत्र को शिव जी अधिक प्रिय कहा गया है।

इस संदर्भ में कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति श्रद्धा पूर्वक केवल 1 बिल्व पत्र भी शिव जी पर अर्पित कर देता है तो भी शिव जी उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण कर देते हैं। तो आइए जानते हैं वास्तु व ज्योतिष शास्त्र में बताए गए बिल्व पत्र से जुड़े ऐसे उपाय जिन्हें अगर आप ने सावन में कर लिया तो आपकी हर इच्छा पूरी हो जाएगी।

शास्त्रों में उल्लेख आता है कि भगवान शिव के पूजन में प्रयोग होने वाले बेल पत्र उन्हें सबसे प्रिय हैं। मान्यता है कि आशुतोष शशांक शेकर की उपासना बिना बेलपत्र के पूरी नहीं होती।

बिल्व पत्र का महत्व
बता दें बेल के पेड़ की पत्तियों को ही बिल्व पत्र कहा जाता है. इसमें तीन पत्तियां एक साथ जुड़ी होती हैं लेकिन इन्हें एक ही पत्ती माना जाता है। जब शिवलिंग पर इसे अर्पित किया जाता है तो कुछ खास बातों का ध्यान ज़रूर रखना बहुत ज़रूरी होता।

सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि बिल्व पत्र में तीन पत्तियां होनी चाहिए। पत्तियां कटी या टूटी हुई न हों और न ही उनमें कोई छेद हो। कभी भी भगवान शिव को बिल्व पत्र चिकनी ओर से अर्पित नहीं करें।

बता दें एक ही बिल्व पत्र को जल से धोकर बार-बार भी चढ़ाया जा सकता है। ध्यान रहे कभी भी एक साथ में ढेर सारी यानि की एकट्ठी बिल्व पत्र न चढ़ावें। इन्हें अर्पित करते समय "ॐ नमः शिवाय" मंत्र का उच्चारण ज़रूर करें।  

ज्योतिष के अनुसार 1, 5, 7, 11, 21, 51 या 108 की संख्या में ही बिल्व पत्र शिवलिंग पर अर्पित करें।

वास्तु के हिसाब से बिल्व पत्र का केवल दैवीय प्रयोग ही नहीं, इससे अनेक रोग भी ठीक हो जाते हैं। ये तमाम औषधियों में भी काम आता है, इसे खाने से सेहत से जुड़ी तमाम समस्याएं हल होती है।

Jyoti

Advertising