Bazar ke star: मीन राशि में बनेगी मंगल-राहु की युति, शुक्र होंगे अस्त, बाजार में रहेगा उतार-चढ़ाव

Monday, Apr 22, 2024 - 07:39 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Bazar ke star: एस्ट्रो साइकल में इस सप्ताह 23 अप्रैल को मंगल राशि परिवर्तन करेंगे। इसके अलावा शुक्र 24 अप्रैल को अस्त हो जाएंगे और 7 जुलाई तक अस्त रहेंगे जबकि ट्रेड के कारक ग्रह बुध 25 अप्रैल को मार्गी हो जाएंगे। ग्रहों की इस चाल का निश्चित तौर पर बाजार पर असर देखने को मिलेगा।

15 मार्च से अपने शत्रु शनि की कुंभ राशि में गोचर कर रहे मंगल का अब 23 अप्रैल से मित्र राशि मीन से गोचर शुरू होगा लेकिन इस दौरान मंगल मीन राशि में पहले से गोचर कर रहे राहु के साथ युति करेंगे। हालांकि मंगल और राहु की युति को ज्यादा शुभ नहीं माना जाता लेकिन इसके बावजूद चूंकि यह युति जल तत्व की राशि में बन रही है लिहाजा दोनों ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव में कमी आ सकती है। 

मंगल अग्नि तत्व को रिप्रेजेंट करते हैं और खास तौर पर कॉपर की कीमतों में इस दौरान तेजी देखने को मिलेगी। शनि के अपनी राशि में अकेले हो कर प्रभावी होने का स्टील पर भी असर देखने को मिलेगा। मेटल के शेयरों पर खास फोकस रखने की जरूरत है। यहां अब सबसे ज्यादा एक्शन देखने को मिलेगा।

22 अप्रैल को चन्द्रमा अपने ही हस्ता नक्षत्र में बुध की कन्या राशि में गोचर करेंगे। चन्द्रमा के इस गोचर बैंकिंग शेयरों में खास फोकस बनेगा हालांकि बाजार में इस दौरान उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार होगा और बाजार को कोई निश्चित दिशा मिलती हुई नजर नहीं आएगी।

23 अप्रैल को चन्द्रमा का गोचर मंगल के चित्रा नक्षत्र में होगा और मंगल इसी दिन राशि बदल कर गुरु की राशि मीन से गोचर करेंगे। चन्द्रमा के तुला राशि में गुरु के प्रभाव में आने से बाजार में खरीददारी देखने को मिलेगी और सरकारी सेक्टर की कंपनियों और मेटल अपर इस दौरान फोकस बनता हुआ नजर आएगा।

24 अप्रैल को चन्द्रमा का गोचर राहु के स्वाति नक्षत्र में होगा। इस से बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है, खासतौर पर फार्मा, एयरलाइंस, लिकर और ऐसी कंपनियों के शेयरों में तेजी बनेगी, जिनमें विदेशी निवेश ज्यादा प्रभावी है।

25 अप्रैल को चन्द्रमा गुरु के विशाखा नक्षत्र में गोचर करेंगे। इस से बाजार में खरीददारी का रुझान देखने को मिलेगा और बैकिंग एवं वित्तीय शेयरों में फोकस बन सकता है।

26 अप्रैल को चन्द्रमा शनि के अनुराधा नक्षत्र में गोचर करेंगे। इस से बाजार में सुस्ती देखने को मिल सकती है और मेटल शेयरों में फोकस बनता हुआ नजर आ सकता है।

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

Niyati Bhandari

Advertising