Bazar ke star: मीन राशि में आएंगे बुध, बाजार में रहेगी अस्थिरता

Monday, Apr 08, 2024 - 09:06 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Bazar ke star: इस सप्ताह बाजार न सिर्फ सूर्य ग्रहण के प्रभाव में नजर आएगा बल्कि ट्रेड के कारक ग्रह बुध के वक्री अवस्था में एक बार फिर नीच राशि मीन में प्रवेश करने का असर भी बाजार पर नजर आएगा। इसके साथ ही कुंभ राशि में मंगल और शनि एक ही डिग्री पर आ जाएंगे और इसे ज्योतिष की भाषा में प्लेटरी वार काह जाता है। शनि और मंगल चूंकि नैसर्गिक शत्रु ग्रह हैं लिहाजा इसका प्रभाव विभिन्न देशों के मध्य टकराव के रूप में सामने आ सकता है। ऐसा इसलिए भी संभव है क्योंकि इसी सप्ताह 9 अप्रैल को नव संवत की शुरुआत जाएगी और इस साल वर्ष का राजा मंगल और मंत्री शनि हैं। संवत के दिन दोनों ही ग्रह डिग्री के लिहाज से बिलकुल करीब होंगे लिहाजा इस से भी टकराव बढ़ेगा। इसी दिन बुध भी वक्री अवस्था में इसी दिन रात्रि के समय मीन राशि में आएंगे। 8 अप्रैल को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है हालांकि यह ग्रहण अमरीका में लगेगा और भारत में इसका प्रभाव नहीं रहेगा लेकिन सूर्य ग्रहण के कारण आने वाले दिनों में जियो पोलिटिकल स्थितियों में बदलाव होगा। जिसका दुनिया की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ेगा और उस प्रभाव में भारत के बाजार भी आएंगे शनि ने 6 अप्रैल को गुरु के पूर्व भाद्रपद नक्षत्र में प्रवेश किया है। शनि की यह चाल आगे चल कर सोने और कच्चे तेल में तेजी लाने का काम करेगी  लिहाजा इस सप्ताह बाजार में संभल कर कारोबार करना होगा। पिछले सप्ताह हमने बाजार में बड़ी तेजी न बनने की गणना की थी और बाजार में उतार-चढ़ाव ही दखने को मिला। इस सप्ताह भी बाजार में बड़ी तेजी के आसार नहीं है और बाजार में सामान्य और उतार-चढ़ाव के साथ ही कारोबार होगा।  

ईद उल फितर के कारण बाजार 11 अप्रैल को बंद रहेगा लिहाजा बाजार में चार दिन ही कारोबार होगा। 

8 अप्रैल को चन्द्रमा सुबह स्वा दस बजे तक शनि के उत्तर भाद्रपद नक्षत्र में गोचर करेंगे जबकि इसके बाद चन्द्रमा का गोचर बुध के रेवती नक्षत्र में होगा।  बुध अस्त भी हैं और वक्री भी और नीच राशि में भी आ जाएंगे लिहाजा यह स्थिति में बाजार में उतार-चढ़ाव लाने का काम करेगी।  

चन्द्रमा चूंकि गुरु की जल तत्व मीन राशि में रहेंगे लिहाजा बैंकिंग और आई.टी शेयरों के साथ साथ लिक्विड से जुड़े शेयरों में इस दिन तेजी  देखने को मिल सकती है।

9 अप्रैल को चन्द्रमा का केतु के अश्वनी नक्षत्र में गोचर होगा। इस दौरना बैंकिंग शेयरों के अलावा फार्मा, डिफेन्स और लग्जरी कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है। 

10 अप्रैल को चन्द्रमा शुक्र के भरनी नक्षत्र में गोचर करेंगे। इस से लग्जरी कंपनियों के शेयरों के अलावा ब्यूटी एंटरटेनमेंट कंपियों के शेयरों में तेजी का रुख देखने को मिलेगा।

12 अप्रैल को चन्द्रमा अपने ही रोहिणी नक्षत्र में गोचर करेंगे। इस से हमें बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा।

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

 

Prachi Sharma

Advertising