Bazar ke star: एक ही डिग्री पर आएंगे सूर्य और शनि, पब्लिक सेक्टर और मेटल शेयरों में आ सकती है गिरावट

Monday, Feb 26, 2024 - 09:15 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Bazar ke star: एस्ट्रो साइकिल में इस सप्ताह कोई ग्रह राशि नहीं बदलेगा। इस बीच कुंभ राशि में सूर्य, शनि और बुध का त्रिग्रही योग बना हुआ है जबकि मंगल और शुक्र मकर राशि में गोचर कर रहे हैं। इसी सप्ताह मार्च महीने की भी शुरुआत होगी और यह महीना शुक्रवार के दिन राहु के नक्षत्र में शुरू होने जा रहा है। लिहाजा मार्च महीने के दौरान बाजार में उठा-पटक देखने को मिल सकती है। इसलिए खासतौर पर मार्च महीने के दौरान लंबी अवधि की पोजीशन बनाने से पहले ध्यान से काम लेने की जरूरत होगी। इसी सप्ताह कुंभ राशि में सूर्य और शनि 15 डिग्री पर कुंभ राशि में गोचर करेंगे और शनि बुरी तरह से अस्त हो जाएंगे।  शनि के साथ प्लैनेटरी वार का प्रभाव पब्लिक सेक्टर की कंपनियों खासतौर पर मेटल शेयरों पर देखने को मिलेगा। लिहाजा इन शेयरों में ट्रेड सावधानी से करना चाहिए।

26 फरवरी को चन्द्रमा सूर्य के उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र में राहु-केतु के मध्य कन्या राशि में गोचर करेंगे। चन्द्रमा की यह चाल निवेशकों को कन्फ्यूज करने वाली है। हालांकि इस दौरान हमें आई.टी सेक्टर के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है लेकिन बाजार में कोई बड़ी तेजी के आसार नहीं हैं।

27 फरवरी को चन्द्रमा अपने ही हस्ता नक्षत्र में गोचर करेंगे। लिहाजा इस दिन भी बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ ही कारोबार होगा।

28 फरवरी को चन्द्रमा मंगल के चित्रा नक्षत्र में तुला राशि में गोचर करेंगे। चन्द्रमा के अपने मित्र मंगल के नक्षत्र में बाजार कंसोलिडेट करता हुआ नजर आ सकता है।

29 फरवरी को चन्द्रमा का गोचर सुबह 10.22 बजे तक मंगल के चित्रा नक्षत्र में ही रहेगा जबकि इसके बाद चन्द्रमा राहु के स्वाति नक्षत्र में गोचर करेंगे। इस दिन बाजार में पॉजिटिविटी देखने को मिल सकती है और बैकिंग शेयरों में फोकस बनता हुआ नजर आएगा।

1 मार्च को चन्द्रमा दोपहर बाद गुरु के विशाखा नक्षत्र में गोचर करेंगे लिहाजा इस दिन भी बाजार में पॉजिटिव माहौल देखने को मिल सकता है।  

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

Niyati Bhandari

Advertising