Bazar ke star: सूर्य, शुक्र बदलेंगे राशि, शनि होंगे अस्त, मैटल शेयरों में रहेगा उतार-चढ़ाव

Monday, Feb 12, 2024 - 09:30 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Bazar ke star: एस्ट्रो साइकिल में इस सप्ताह सूर्य और शुक्र का राशि परिवर्तन होगा। शुक्र 12 फरवरी को सुबह मकर राशि में गोचर करना शुरू करेंगे, जबकि सूर्य का कुंभ राशि में गोचर 13 फरवरी को होगा। सूर्य जैसे ही कुंभ राशि में आएंगे वह शनि को अस्त कर देंगे और इसका निश्चित तौर पर मैटल शेयरों पर प्रभाव देखने को मिलेगा। इस साल में शनि 4 फरवरी से 14 मार्च के मध्य अस्त रहे थे और इस दौरान हमें मैटल शेयरों में उतार-चढ़ाव देखने को मिला था। इस साल भी शनि 17 मार्च तक अस्त रहेगा। लिहाजा इस दौरान मैटल शेयरों में पोजीशन बनाते समय सावधानी जरूरी है।

12 फरवरी को चन्द्रमा कुंभ राशि में गुरु के पूर्व भाद्रपद नक्षत्र में शनि के साथ गोचर करेंगे। लिहाजा बाजार में सामान्य कारोबार होता हुआ नजर आएगा। इस दौरान हमें मैटल शेयरों में हलचल देखने को मिलेगी। खास तौर पर सरकारी सैक्टर की कंपनियों पर फोकस बनता हुआ नजर आ सकता है। 

13 मार्च को चन्द्रमा दोपहर पौने एक बजे तक शनि के उत्तर भाद्रपद नक्षत्र में गोचर करेंगे और इसके बाद नक्षत्र बदल कर बुध के रेवती नक्षत्र में चले जाएंगे। चन्द्रमा के मीन राशि में राहु-केतु के मध्य आने के चलते इस दिन बाजार की स्थिति डावांडोल रहेगी और निवेशक कन्फ्यूज नजर आ सकते हैं। इस दिन लंबी अवधि की पोजीशन बनाने से बचना चाहिए।

14 फरवरी को चन्द्रमा सुबह पौने 11 बजे तक बुध के रेवती नक्षत्र में ही रहेंगे, जबकि इसके बाद केतु के अश्वनी नक्षत्र में गोचर करेंगे। इससे हमें बाजार में आई.टी. सैक्टर पर फोकस बनता हुआ नजर आएगा। इसके साथ ही बैंकिंग,फार्मा, लिकर और एयरलाइंस कंपनियों में खास हलचल रहेगी।

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

Niyati Bhandari

Advertising