Bazar ke star: मकर राशि में बनेगा मंगल, बुध और सूर्य का त्रिग्रही योग, बाजार में रहेगा उतार-चढ़ाव

Monday, Feb 05, 2024 - 07:24 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Bazar ke star: एस्ट्रो साइकिल में इस सप्ताह मंगल का राशि परिवर्तन होगा। मंगल 5 फरवरी रात को अपनी उच्च राशि मकर से गोचर करना शुरू करेंगे। यहां सूर्य और बुध का गोचर पहले से हो रहा है और अब इस राशि में मंगल, सूर्य और बुध का त्रिग्रही योग बनेगा। सूर्य इस राशि में 13 फरवरी तक रहेंगे जबकि बुध 20 फरवरी तक मकर राशि में ही रहेंगे लिहाजा अगला एक सप्ताह मकर राशि में सूर्य, बुध और मंगल का ट्रिगरी योग बनेगा। इस से मेटल शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है क्योंकि मंगल कॉपर के कारक ग्रह हैं और शनि की राशि में गोचर करेंगे। शनि खुद मेटल के कारक हैं इसलिए इस सप्ताह मेटल शेयरों पर खास फोकस बना रह सकता है।

5 फरवरी को चन्द्रमा बुध के ज्येष्ठा नक्षत्र में गोचर करेंगे और बुध इस शनि और मंगल के मध्य पाप कर्तरी योग में हैं लिहाजा हमें बाजार में इस दिन उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है लेकिन इस दौरान मेटल शेयरों के अलावा, फार्मा, डिफेन्स, होटल लग्जरी और एंटरटेनमेंट से जुड़े शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है।

6 फरवरी को चन्द्रमा केतु के मूला नक्षत्र में धनु राशि में शुक्र के साथ गोचर करेंगे और गुरु के प्रभाव में रहेंगे। हालांकि इस दिन बाजार में अस्थिरता रहेगी लेकिन बैंकिंग कंपनियों और वित्तीय कंपनियों के शेयरों में अच्छे मूव देखने को मिलेंगे।  

7 फरवरी को चन्द्रमा का गोचर शुक्र के पूर्व अषाढ़ा नक्षत्र में होगा और इस से हमें बाजार का मूड पॉजिटिव नजर आएगा। इस दौरान होटल लग्जरी और एंटरटेनमेंट से जुड़े शेयरों के अलावा बैंकिगं शेयरों और आई.टी शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है।

8 फरवरी को चन्द्रमा का गोचर सूर्य के उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में होगा और चन्द्रमा इस दौरान धनु राशि में गोचर करेंगे लेकिन बाजार के कारोबार के दौरान ही चन्द्रमा सुबह 10 बजे मकर राशि से गोचर करेंगे। चन्द्रमा की यह चाल बाजार की चाल भी बिगाड़ सकती है क्योंकि इस राशि में पहले से ही मंगल, सूर्य और बुध का त्रिग्रही योग बन रहा होगा लिहाजा निवेशकों को इस दिन सावधान रहने की जरूरत होगी।

9 फरवरी को चन्द्रमा का गोचर अपने ही श्रावण नक्षत्र में होगा और इस दिन बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार होगा।

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

Niyati Bhandari

Advertising