Bazar ke star: 118 दिन बाद मार्गी हुए गुरु, साल के पहले सप्ताह में पॉजिटिव रहेगा बाजार

Monday, Jan 01, 2024 - 09:05 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Bazar ke star: 29 दिसम्बर को बाजार बंद होने के बाद एस्ट्रो साइकिल में बड़ा बदलाव हुआ है। 4 सितम्बर से वक्री चल रहे गुरु 118 दिन बाद मार्गी हो गए हैं। गुरु फाइनांस के कारक ग्रह हैं और अपने मित्र मंगल की राशि में गोचर कर रहे हैं। हालांकि मंगल की स्थिति अस्त है और बुध अभी वक्री अवस्था में है लेकिन गुरु की सुधरी पोजीशन का इस सप्ताह बाजार में निश्चित तौर पर असर देखने को मिलेगा और बाजार में इस सप्ताह भी अच्छा कारोबार हो सकता है। 

1 जनवरी को चन्द्रमा शुक्र के पूर्व फाल्गुनी नक्षत्र में सिंह राशि में गोचर करेंगे और शनि और गुरु दोनों के प्रभाव में रहेंगे। लिहाजा चन्द्रमा की इस चाल के चलते मैटल शेयरों, सरकारी कंपनियों के शेयरों, बैंकों के शेयरों और आई.टी. कंपनियों के शेयरों में तेजी का रुख देखने को मिल सकता है। बाजार की चाल इस दिन सामान्य रह सकती है। 

2 जनवरी को चन्द्रमा सुबह पौने बारह बजे सूर्य के उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र में गोचर करना शुरू करेंगे। इस दिन सुअभाग्य योग का भी निर्माण हो रहा है। लिहाजा बाजार की चाल पॉजिटिव रहेगी और सरकारी कंपनियों के शेयरों में इस दिन भी तेजी देखने को मिल सकती है और मैटल शेयरों में फोकस बन सकता है। 

3 जनवरी को चन्द्रमा दोपहर पौने तीन बजे तक सूर्य के उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र में गोचर करेंगे और राहु व केतु के मध्य रहेंगे। चन्द्रमा की यह चाल बाजार में उतार-चढ़ाव का काम करेगी और खास तौर पर आखिरी कारोबारी घंटे के दौरान बाजार में गिरावट देखने को मिल सकती है। इस दौरान बैकिंग, आई.टी. और फार्मा कंपनियों के अलावा लिकर कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है। 

4 जनवरी को चन्द्रमा अपने ही हस्ता नक्षत्र में गोचर करेंगे। जिससे हमें बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। 5 जनवरी को चन्द्रमा मंगल के चित्रा नक्षत्र में तुला राशि में गोचर करेंगे और गुरु के प्रभाव में रहेंगे। इस दिन शुभ सुकर्मा योग भी बन रहा है। लिहाजा बाजार में तेजी देखने को मिल सकती है और लग्जरी, ब्यूटी, एंटरटेनमैंट, बैकिंग और वित्तीय कंपनियों के अलावा कॉपर, फार्मा, डिफैन्स से जुड़े शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है।

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728

Niyati Bhandari

Advertising