UAE News: हिंदू मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा के लिए अबूधाबी पहुंचे महंत स्वामी महाराज, शेख नाहयान ने किया स्वागत

Wednesday, Feb 07, 2024 - 08:26 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

अबोहर (भारद्वाज): विश्ववंदनीय संत महंत स्वामी महाराज नवनिर्मित बी.ए.पी.एस. हिंदू मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव के लिए अबूधाबी पहुंचे। इस ऐतिहासिक अवसर पर अबूधाबी में राज्य अतिथि के रूप में उनका स्वागत किया गया। आगामी 14 फरवरी को मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा विधि सम्पन्न होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर के उद्घाटन और लोकार्पण समारोह में भाग लेंगे। यह मंदिर विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों के बीच सद्भाव व समरसता को बढ़ावा देगा।

हवाई अड्डे पर महंत स्वामी महाराज का संयुक्त अरब अमीरात के सहिष्णुता मंत्री महामहिम शेख नाहयान मुबारक अल नाहयान ने गर्मजोशी से स्वागत किया। शेख नाहयान ने पूज्य महंत स्वामी महाराज का स्वागत करते हुए कहा, “यू.ए.ई. में आपका स्वागत है। यह देश आपकी उपस्थिति से पावन हुआ है। हम आपकी शुभकामनाओं से प्लावित हैं। हमें आपके आशीर्वाद की अनुभूति हो रही है।” 

महंत स्वामी महाराज ने उनसे कहा, “आपका स्नेह और सम्मान हृदयस्पर्शी है। यू.ए.ई. के नेता महान और उदार दिल वाले हैं।”

राज्य अतिथि के रूप में परम पूज्य महंत स्वामी महाराज का पारंपरिक अरबी सांस्कृतिक शैली अल-अय्यला में नर्तकों, ढोल वादकों और गायकों द्वारा स्वागत किया गया। इस प्रकार की प्रस्तुति आमतौर पर राष्ट्रीय त्यौहारों या राष्ट्राध्यक्षों के स्वागत के लिए आरक्षित होती है। 

इस प्रतिष्ठित मंदिर के उद्घाटन के अवसर पर संवादिता का त्यौहार मनाया जाएगा जिसके तहत आस्था, सेवा के मूल्यों को विकसित करने के लिए विभिन्न रोचक कार्यक्रम और सामुदायिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ब्रह्म विहारी स्वामी, जो इस मंदिर परियोजना का प्रबंधन कर रहे हैं, ने कहा कि अबूधाबी में बी.ए.पी.एस. हिंदू मंदिर वैश्विक सद्भाव, अतीत की समृद्ध विरासत का उत्सव मनाने और भविष्य का मार्गदर्शन करने के लिए एक आध्यात्मिक द्वीप के रूप में उभरा है।

Niyati Bhandari

Advertising