वास्तुगुरू कुलदीप सलूजा: वास्तु ने जोड़ा दुबई में आई भारी बारिश से बीएपीएस हिंदू मंदिर का कनेक्शन

Wednesday, Apr 24, 2024 - 10:35 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
 
BAPS Hindu Mandir in Abu Dhabi: संयुक्त अरब अमीरात (यू.ए.ई.) के अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर, स्वामीनारायण संस्था द्वारा निर्मित एक पारंपरिक हिंदू मंदिर है। 700 करोड़ में बने इस मंदिर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 फरवरी 2024 को किया। दुबई-अबू धाबी शेख जायद राजमार्ग पर अल रहबा के पास अबू मुरीखाह में स्थित यह मंदिर पश्चिम एशिया का सबसे बड़ा मंदिर है। मंदिर के लिए क्राउन प्रिंस और संयुक्त अरब अमीरात सशस्त्र बल के उप सर्वोच्च कमांडर शेख़ मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने जमीन उपहार में दी। इसी के साथ ही यूएई में 17 अन्य पूजा स्थलों (जैसे चर्च, गुरुद्वारा, इत्यादि) को भी कानूनी दर्जा दिया गया।


मंदिर में स्वामीनारायण, अक्षर-पुरुषोत्तम, राधा-कृष्ण, राम-सीता, लक्ष्मण, हनुमान, शिव-पार्वती, गणेश, कार्तिकेय, पद्मावती-वेंकटेश्वर, जगन्नाथ और अय्यप्पा की मूर्तियां हैं। मंदिर परिसर में रिसेप्शन सेंटर, प्रेयर रूम, एक्जीबिशन, बच्चों के लिए प्ले एरिया, गार्डन, फूड कोर्ट, बुक एण्ड सोविनियर शॉप भी हैं।

16 अप्रैल 2024 को यू.ए.ई. के कई इलाकों में भारी बारिश हुई, जिसने पिछले 75 साल की बारिश का रिकॉर्ड तोड़ दिया, इसके कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। दुबई एयरपोर्ट पर पानी भर जाने से सैकड़ों उड़ानों को रद्द करना पड़ा। सड़कों पर और दुकानों में पानी भर गया, हजारों कारें डुब गई। वहीं यू.ए.ई. के पड़ोसी देश ओमान में बारिश की वजह से 19 मौतों की पुष्टि हुई। इस भारी बारिश को लेकर कुछ लोगों ने इसका कनेक्शन यू.ए.ई. में बने बीएपीएस हिंदू मंदिर से जोड़ दिया।


सोशल मीडिया पर दुबई में बारिश से हुई तबाही के बाद कई तरह के दावे किए जा रहे हैं। पाकिस्तान की पत्रकार नायला इनायत ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है। इसमें कहा गया है कि अरब वो धरती है, जिस पर बुतों को हटाने का काम कई सौ साल पहले हुआ। उसी अरब की जमीन पर आज मंदिर बनाए जा रहे हैं यानी फिर से बुतों की पूजा शुरू की जा रही है। इससे खुदा नाराज है।


वीडियो में कहा गया है कि फरवरी में अबू धाबी में मंदिर का उद्घाटन हुआ और उसके बाद ही ये बाढ़ आई है। साफ है कि ये कुदरत का कहर है। वीडियो को शेयर करते हुए नायला ने लिखा, ’ये इस्लामिक ’मौसम विशेषज्ञ’ बताते हैं कि कैसे एक नवनिर्मित हिंदू मंदिर दुबई में बारिश की वजह बन गया है।

यू.ए.ई में वैसे तो कई गुरुद्वारे और मंदिर पहले से ही बने हुए हैं लेकिन आखिर ऐसा क्या हुआ कि केवल इस भव्य नवनिर्मित बीएपीएस हिंदू मंदिर का कनेक्शन दुबई में आई इस बाढ़ से जोड़ा गया।


इसका कारण है इस मंदिर का वास्तु। इस मंदिर के निर्माण के दौरान एक ऐसा महत्वपूर्ण वास्तुदोष आ गया है, जिसके कारण केवल इसी मंदिर का कनेक्शन यू.ए.ई. में आई बाढ़ से जोड़ा गया जबकि किसी अन्य धार्मिक स्थल से नहीं जोड़ा गया, इन स्थलों में भी देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित हैं।

मंदिर का गूगल मैप देखने से स्पष्ट होता है कि मंदिर परिसर की बाउण्ड्री में उत्तर दिशा के साथ मिलकर उत्तर वायव्य बढ़ा हुआ है तथा उत्तर ईशान दबा हुआ है, जिस तरफ पार्किंग और वी.आई.पी. कार पार्किंग है। इस वास्तुदोष के कारण अपयश मिलता है। विरोधियों की संख्या बढ़ती है। मंदिर के भवन में भी उत्तर वायव्य बढ़ा हुआ है। वास्तुशास्त्र के अनुसार, जिस परिसर का उत्तर वायव्य बढ़ा हो वहां शत्रुओं की संख्या बढ़ती है और उनसे चिंता उत्पन्न होती है।

इन्हीं वास्तुदोषों के कारण भविष्य में भी बीएपीएस हिंदू मंदिर को समय-समय पर अलग-अलग तरह की कंट्रोवर्सी का सामना करना पड़ेगा।

वास्तु गुरू कुलदीप सलूजा
thenebula2001@gmail.com

Niyati Bhandari

Advertising