इन मंत्रों के जाप से हो सकते हैं बजरंगबली के साक्षात दर्शन

Tuesday, Mar 05, 2019 - 12:02 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
मंगलवार का दिन बजरंगबली का दिन माना जाता है। इस दिन इनकी पूजा करने का बहुत महत्व है। इस दिन हर कोई अपने कष्टों से छुटकारा पाने के लिए इनको खुश करने की कोशिश करता है। लेकिन आज हम इन से जुड़ा कुछ ऐसा बताने वाले है जिसके बारे में शायद कोई जानता नहीं होगा। इतना तो सब जानते हैं कि हिंदू धर्म में ऐसे बहुत से मंत्र आदि दिए गए हैं। कहते हैं इन मंत्रों के जाप से व्यक्ति की बहुत सी परेशानियों का खात्मा हो जाता है। ऐसे ही ज्योतिष में हनुमान जी के कई मंत्र दिए गए हैं। परंतु क्या आपने कभी किसी ऐसे मंत्र के बारे में सुना है जो समस्याओं से तो मुक्ति दिलवाए ही बल्कि साथ-साथ ही प्रभु के साक्षत दर्शन भी करवाए। हम जानते हैं कलियुग में इस बात पर विश्वास करना थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन ये सच है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही मंत्रों के बारे में जिनके द्वारा हनुमान जी का दर्शन कर सदा-सर्वाद के लिए कष्टों से मुक्ति पाई जा सकती है। 

ॐ ह्रीं यं ह्रीं रामदूताय, रिपुपुरीदाहनाय अक्षकुक्षिविदारणाय, 
अपरिमित बल पराक्रमाय, रावण गिरि वज्रायुधाय ह्रीं स्वाहा।।
वैसे तो हनुमान जी के मंत्रों की जाप मंगलवार के दिन होता है लेकिन ज्योतिष के अनुसार इस मंत्र का जाप गुरुवार के दिन आरंभ करना चाहिए। इस मंत्र का जाप हनुमान जी की प्रतिमा और चित्र के सामने बैठकर कम से कम दस हजार करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि अगर ये मंत्र सिद्ध हो जाए तो इससे मंत्र जाप करने वाले जातक को तो फायदा होता ही है बल्कि वो इस मंत्र का प्रभाव से इतना सामर्थ्य हो जाता है कि वो दूसरों का भी भला कर सके।  

ॐ यं ह्रीं वायु-पुत्राय! एहि एहि, आगच्छ आगच्छ, 
आवेशय आवेशय, रामचन्द्र आज्ञापयति स्वाहा।
इस मंत्र का जाप करना बहुत लाभकारी माना जाता है। इसे लेकर मान्यता ये प्रचलित है कि नवरात्रि के दौरान इसका जाप आंरभ करना अति फायदेमंद माना जाता है। कहा जाता है कि अगर ये मंत्र सिद्ध हो जाए तो हनुमान जी साक्षात दर्शन देकर जातकी की सभी समस्याओं का अंत कर देते हैं। 

हनुमान गायत्री मंत्र
ॐ अंजनी जाय विद्महे वायुपुत्राय धीमहि तन्नो हनुमान प्रचोदयात्।
हनुमान गायत्री मंत्र के बारे में भी ये मान्यता है कि अगर सवा लाख बार इस मंत्र का जप किया जाए तो साक्षात हनुमानजी के दर्शन होते हैं और उनसे मनचाही इच्छापूर्ति और मोक्षप्राप्ति का वर मिलता है। 
महादेव के इस मंदिर का रहस्य नहीं जानते होंगे आप (VIDEO)

Jyoti

Advertising