Bada Mangal 2021: इन उपायों को करने से मिलेगा सभी मुसीबतों से छुटकारा

Tuesday, Jun 15, 2021 - 01:03 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
यूं तो प्रत्येक मंगलवार खास होता हैै, परंतु ज्येष्ठ मास के मंगलवार का अधिक महत्व माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार का दिन पवनपुत्र हनुमान को समर्पित है। कहा जाता है ज्येष्ठ मास के समस्त मंगलवार अधिक शुभ माने जाते हैं। आज यानि 15 जून को ज्येष्ठ मास का तीसरा सबसे बड़ा मंगलवार है, जिस दौरान अंजनीसुन श्री हनुमान जी की साधना से जातक को विशेष फल प्राप्त होगा। ज्योतिष विद्वानों के अनुसार आज यानि ज्येष्ठ मास के दिन मिथुन संक्रांति है, साथ ही साथ इस दिन रवि और सर्वार्थ सिद्धि योग भी पड़ रहा है। तो आइए जानते हैं इस खास अवसर पर हनुमान जी से जुड़े कौन से उपाय करने चाहिए।

मंगलवार को हनुमान जी का वार माना जाता है। यही मंगल तब और अधिक विशेष हो जाता है जब यह ज्येष्ठ मास में पड़ता है। 15 जून यानी आज ज्येष्ठ मास का तीसरा बड़ा मंगल है। इस दिन श्री बजरंगबली की साधना करने से विशेष फल मिलता है।

शास्त्रों में कहा गया है कि हनुमान जी के भक्तों के लिए यह दिन अत्यंत शुभ और मंगलकारी माना जाता है। मुख्य तौर पर लखनऊ (उत्तरप्रदेश की राजधानी) में इन खास दिनों को एक महापर्व के रूप में मनाया जाता है। प्रचलित मान्यताओं के अनुसार श्री हनुमान जी अपने प्रभु श्रीराम से पहली बार ज्येष्ठ माह के मंगलवार वाले दिन ही मिले थे। जिस कारण इसे बड़ा मंगल के नाम से जाना जाता है। 

आज के दिन हनुमान जी की पूजा में सिंदूर अवश्य अर्पित करें, कहा जाता है इससे आर्थिक कष्टों से मुक्ति मिलती है।

पवनपुत्र हनुमान जी की कृपा पाने के लिए उन्हें पान का बीड़ा चढ़ाएं। इस उपाय रोजगार और नौकरी में तरक्की मिलेगी। 

मंदिर में हनुमान जी की प्रतिमा को गुलाब के पुष्प एवं केवड़े का इत्र आज के दिन अर्पित करने से जीवन में शुभता आती है। इसके अलावा राम-राम नाम का जाप करें, जीवन के सभी संकटों से छुटकारा मिल जाता है। 

इसके अलावा सच्चे मन से हनुमान चालीसा और बजरंगबाण का पाठ करें। 

Jyoti

Advertising