Bada Mangal 2020: आज है पहला बड़ा मंगल, हनुमान जी को प्रसन्न कर पाएं मुंह मांगा वर

Tuesday, May 12, 2020 - 06:56 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

आज 12 मई, 2020 को जेष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल है। बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए जेष्ठ के महीने में आने वाले सभी मंगल के दिनों पर उनकी विशेष पूजा करने का विधान है। साल 2020 में 4 बड़े मंगल आएंगे। इस विधि से हनुमान जी को प्रसन्न कर पाएं मुंह मांगा वर-  

कहते हैं किसी के भी दिल का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है। मुंह मांगा वर पाने के लिए हनुमान जी को बूंदी के लड्डुओं का भोग लगाएं, उन्हें वे बहुत प्रिय हैं। ध्यान रहे, लड्डू शुद्ध घी के होने चाहिए और उनकी पूजा में चरणामृत का प्रयोग नहीं होता। हनुमान जी को तुलसी दल बहुत भाता है। उन्हें कुछ भी भोग लगाते वक्त उसमें तुलसी अवश्य डालें।

लॉकडाउन की वजह से बाज़ार से तो बूंदी के लड्डू लाना संभव नहीं है इसलिए आप घर पर ही जय सीयाराम का जाप करते हुए लड्डू बनाएं। एक तो घर पर बनाए गए लड्डू शुद्ध होंगे। दूसरा  हनुमान जी के इष्ट का स्मरण करके बनाया गया भोग उन्हें अवश्य बहुत पसंद आएगा।

वैसे तो बड़े मंगल के दिन शाम को हनुमान मंदिर अवश्य जाना चाहिए। इस वर्ष लॉकडाउन के चलते ये संभव नहीं है तो घर के मंदिर में शाम को 5 बजे के बाद आसन बिछाकर बैठ जाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान जी की पूजा करने से पहले उनके आराध्य प्रभु श्री राम की पूजा करें।

पूरी निष्ठा के साथ ब्रह्राचर्य का पालन करें।

हनुमान जी को लाल रंग के फूल चढ़ाएं।

तिल के तेल का दीपक दिखाएं।

पीपल के पत्तों की माला पहनाएं।

घर में हनुमान जी की मूर्ति या चित्र को दक्षिण दिशा में विराजित करना चाहिए।

 

 

Niyati Bhandari

Advertising