See More

Baba Hardev Singh Death Anniversary: आज ही के दिन बाबा जी दे गए थे बिछोड़ा

2020-05-13T06:42:18.41

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज निरंकारी मिशन के चौथे प्रमुख थे। इनका जन्म 23 फरवरी 1954 को दिल्ली में पिता गुरबचन सिंह (बाबा जी) व माता कुलवंत कौर (राज माता जी) के यहां हुआ। इनका विवाह सविंदर कौर जी (सतगुरु माता जी) के साथ हुआ। बचपन से ही ये माता-पिता के साथ देश-विदेश की आध्यात्मिक यात्राएं किया करते थे।

PunjabKesari  Baba Hardev Singh Death Anniversary On 13th May
24 अप्रैल, 1980 को बाबा गुरबचन सिंह जी के बलिदान के बाद इन्होंने मिशन की बागडोर संभाली और अपने पहले प्रवचनों में ही संगतों को नफरत त्याग कर, विश्व में प्रेम और भाईचारे की भावना को फैलाने के लिए यत्न करने को कहा।

युवाओं को अच्छे कार्यों के प्रति प्रेरित करने के लिए इन्होंने रक्तदान शिविरों की शुरूआत की और नारा दिया ‘खून नालियों में नहीं नाड़ियों में बहना चाहिए।’ 24 अप्रैल 1986 से लगातार हर वर्ष देश-विदेश में रक्तदान शिविर लगने लगे जो आज भी जारी हैं और निरंकारी मिशन के नाम पर रक्तदान का वल्र्ड रिकार्ड बना।

PunjabKesari  Baba Hardev Singh Death Anniversary On 13th May

इन्होंने जात-पात, नशों के सेवन और दाज दहेज के नाम पर समाज में व्याप्त बुराइयों को अपने उपदेशों द्वारा मानव जीवन से निकालने का भरपूर प्रयास किया।

इन्होंने 36 वर्ष तक मिशन का नेतृत्व किया और ग्लोबल वार्मिंग के खतरे को खत्म करने के लिए अपने अनुयाइयों को वृक्षारोपण करने का आदेश दिया। इनके जन्म दिवस पर इनके अनुयायी सड़कों, सरकारी अस्पतालों, स्कूलों, रेलवे स्टेशनों आदि पर बड़े स्तर पर सफाई करते तथा वृक्ष भी लगाते हैं। इसके साथ ही मिशन द्वारा विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं के आने पर राहत कार्य भी किए जाते हैं।

इन्होंने अपना सारा जीवन मानवता की भलाई में काम करते हुए विश्व में अमन, चैन, शांति व भाइचारे की स्थापना के लिए समर्पित कर दिया।

PunjabKesari  Baba Hardev Singh Death Anniversary On 13th May
13 मई 2016 की सुबह बाबा हरदेव सिंह जी महाराज पंच तत्व शरीर को छोड़ कर बिछोड़ा दे गए। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 13  मई को विश्व भर में मिशन के श्रद्धालुओं द्वारा समर्पण दिवस के तौर पर मना कर उनकी सराहनीय देन को याद किया जाएगा।

बाबा जी के देवलोग गमन के बाद सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज मानवता की सेवा में जुटी हैं। आज के समय पूरे विश्व में कोरोना महामारी के चलते लॉकडाऊन के दौरान भी सुदीक्षा जी महाराज के आदेशों के अनुसार, निरंकारी मिशन के सभी भक्त पूरे भारत में जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं।

PunjabKesari  Baba Hardev Singh Death Anniversary On 13th May

माता सुदीक्षा जी महाराज ने पंजाब के निरंकारी भवनों को शेल्टर होम्स के रूप में उपयोग करने की पेशकश की है।  इसके अलावा पूरे विश्व में निरंकारी मिशन के स्वयं सेवकों द्वारा लॉकडाऊन के दौरान प्रशासन के दिशनिर्देशों के तहत जरूरतमंदों को राशन, लंगर, मास्क, सैनीटाइजर, दस्ताने, पी.पी. ई किट्स व हैड शील्ड किट्स आदि दान दिए जा रहे हैं।


Niyati Bhandari

Related News