151 दिनों बाद खुला बाबा बैद्यनाथ मंदिर, एक दिन में 200 श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

Friday, Aug 28, 2020 - 03:57 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
लॉकडाउन के बाद अब धीरे-धीरे सभी तीर्थ स्थल खोले जावने शुरु हो चुके हैं। इसी बीच बीते दिन हमने आपकी केरल में स्थित पद्मनाभस्वामी मंदिर के बार में जिसका कपाट कई महीनों ने के बाद भक्तों के लिए खोले गए। अब इसके बाद बाबा बैद्यनाथ मंदिर के कपाटआम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। जिसके बाद पहले दिन यहां स्थापित पावन ज्योर्तिलिंग के लगभग 200 श्रद्धालु ने दर्शन कि। इस दौरान प्रत्येक 1 घंटे में 50 शलोगों को प्रवेश करने की अनुमति दी गई। मंदिर परिसर में आने वाले हर श्रद्धालु द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, मास्क तथा सेनेटाइज़र आदि का उपयोग आवश्यक बताया गया। बताया जाता है भोेलेनाथ के इस प्राचीन मंदिर के कपाट लोगों के लिए लगभग 151 जिनों के बाद खोले गए हैं। 

मंदिर के पुरोहितों द्वारा बताया गया कि मंदिर के कपाट खोलने के लिए 11 सदस्यीय कमेटी की ओर से सरकार को सौंपी गई थी। खबरों के अनुसार बीते दिन बुधवार यानि 26 अगस्त को ही मंदिर खोले जाने का निर्णय लिया गया था। बता इस दौरान सरकार की ओर से ये भी तय किया गया था कि फिलहाल के लिए बाबा बैद्यनाथ मंदिर में केवल झारखंड के श्रद्धालुओं को ही प्रवेश की अनुमति देने की बात कही गई है किंतु पहले ही दिन यहां बिहार के भी श्रद्धालु पहुंच गए। 


बताते चलें कि डीसी कमलेश्वर प्रसाद सिंह के अनुसार बाबा बैद्यनाथ के दर्शन हेतु आने वाले दिनों में ऑनलाइन इंट्री पास की व्यवस्था आरंभ होगी। जिसके लिए एक लिंक जारी किया जाएगा, जिसके माध्यम से श्रद्धालु  ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने के बाद पहचान पत्र लेकर पहुंच सकेंगे। इसके साथ ही सरकार द्वारा वृद्ध, बच्चे, महिलाओं से अभी मंदिर न आने का आग्रह किया है।


158 दिन बाद सवा घंटे के लिए बासुकीनाथ मंदिर के कपाट भी खोले गए। ये समय अवधि बह 11.30 से लेकर 12.45 तक थी, जिस दौरान 100 से कुछ अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा का दर्शन किया। बताया जा रहा है शुक्रवार से सुबह 7 बजे से 11 बजे तक मंदिर खोलने की व्यवस्था की जा रही है।

Jyoti

Advertising