‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह भाजपा व संघ का, इसलिए नहीं होंगे इसमें शामिल : राहुल

Wednesday, Jan 17, 2024 - 08:57 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कोहिमा (प.स.): कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि अयोध्या में 22 जनवरी के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ कार्यक्रम को ‘राजनीतिक और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं आर.एस.एस. का कार्यक्रम’ बना दिया गया है और यही कारण है कि पार्टी के प्रमुख नेताओं ने इसमें शामिल नहीं होने का फैसला किया। 

उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में यह दावा भी किया कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की स्थिति बहुत अच्छी है और वह इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को पराजित करेगा। उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी धर्मों के साथ हैं। हिंदू धर्म से जुड़े सबसे प्रमुख लोगों (शंकराचार्य) ने भी अपने विचार प्रकट किए हैं कि यह एक राजनीतिक कार्यक्रम है। इसलिए हमारे लिए ऐसे किसी कार्यक्रम में जाना बहुत मुश्किल है जिसे प्रधानमंत्री और आर.एस.एस. के इर्द-गिर्द तैयार किया गया है।”
 
हालांकि राहुल गांधी का कहना था कि कांग्रेस पार्टी का कोई भी व्यक्ति, जो भी दर्शन के लिए जाना चाहता है, वह जा सकता है। विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन (इंडियन नैशनल डिवैल्पमैंटल इंक्लूसिव एलायंस) से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा, “यह विचारधारा की यात्रा है। ‘इंडिया’ अच्छी तरह चुनाव लड़ेगा और जीतेगा, चुनाव अभियान चलाया जाएगा, उसमें हम सभी भाग लेंगे।’’ 

राहुल गांधी ने इसी से जुड़े एक अन्य सवाल के जवाब में कहा, “इंडिया गठबंधन की स्थिति बहुत अच्छी है। बातचीत अच्छी तरह हो रही है, मुझे लगता है कि ज्यादातर जगह आसान है। हम सीट बंटवारे और दूसरी चीजों को जल्द पूरा कर लेंगे।” राहुल गांधी का कहना था कि ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ का लक्ष्य सामाजिक न्याय, राजनीतिक न्याय, आर्थिक न्याय की खातिर उनसे जुड़े मुद्दे उठाने के लिए है।

Niyati Bhandari

Advertising