Ayodhya Deepotsav : 22 को 10 लाख दीयों से रोशन होगी रामनगरी

Sunday, Jan 21, 2024 - 08:17 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (प.स.): 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद शाम को पूरा शहर 10 लाख दीयों की चमक से जगमगाएगा। सरकार की अपील पर घरों, दुकानों, धार्मिक स्थलों और ऐतिहासिक स्थलों पर ‘राम ज्योति’ जलाई जाएगी।

पहले जब भगवान राम वनवास से लौटे थे तो अयोध्या में दीए जलाकर दीवाली मनाई गई थी। अब प्रतिष्ठा समारोह पूरा होने के बाद फिर से ‘राम ज्योति’ जलाकर दीवाली मनाई जाएगी। पिछले 7 वर्षों से ‘दीपोत्सव’ का आयोजन कर रही योगी सरकार 22 जनवरी को एक बार फिर अयोध्या को दीयों से सजाकर अपनी दिव्य भव्यता से दुनिया का ध्यान आकर्षित करेगी।

सुबह 10.30 बजे आएंगे मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा के दिन ही अयोध्या आएंगे। वह 4 घंटे रामनगरी में रुकेंगे। 11 बजे राम मंदिर पहुंच जाएंगे। यहां 3 घंटे रुकेंगे। प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने से पहले PM राम मंदिर परिसर में लगी जटायु की प्रतिमा का अनावरण करके पूजा करेंगे। प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 12.20 से 1 बजे तक होगा।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में नहीं आएंगे नड्डा
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे.पी. नड्डा अयोध्या स्थित राम मंदिर में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे और यहां स्थित झंडेवालान मंदिर से इस ऐतिहासिक समारोह को देखेंगे।

Niyati Bhandari

Advertising