कवरेज: दूरदर्शन लगाएगा 40 कैमरे, 4 के प्रौद्योगिकी आधारित सीधा प्रसारण होगा

Sunday, Jan 14, 2024 - 07:55 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

अयोध्या (प.स.): दूरदर्शन राम मंदिर परिसर सहित अयोध्या के विभिन्न स्थानों पर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के सीधे प्रसारण के लिए लगभग 40 कैमरे लगाएगा और कार्यक्रम अत्याधुनिक 4के प्रौद्योगिकी में प्रसारित किया जाएगा। मुख्य मंदिर परिसर के अलावा, राष्ट्रीय प्रसारक सरयू घाट के पास राम की पैड़ी, कुबेर टीला में जटायु प्रतिमा और अन्य स्थानों से विभिन्न चैनलों पर सीधा प्रसारण करेगा। 

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा, ‘जी-20 की तरहजब हमने 4के प्रसारण किया था, इस बार भी दूरदर्शन इसे 4के (प्रसारण प्रौद्योगिकी) में करेगा पूरा सीधा प्रसारण होगा और कवरेज विभिन्न भाषाओं तथा विभिन्न चैनलों पर प्रसारित की जाएगी। वहीं, निजी चैनलों को भी दूरदर्शन के जरिए फीड मिलेगा।’ 4के प्रौद्योगिकी अत्यधिक पिक्सेल प्रदान करती है जिसके परिणामस्वरूप दर्शकों के लिए दृश्य गुणवत्ता में वृद्धि होती है।
 
अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी और पवित्र नगरी को इस बड़े दिन के लिए सजाया जा रहा है। चंद्रा और दूरदर्शन की पूरी टीम ने, जो प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन यहां होगी, कवरेज की तैयारियों का जायजा लेने के लिए इस सप्ताह की शुरुआत में अयोध्या का दौरा किया। उन्होंने कहा, “22 जनवरी के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के लिए हमें यहां काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। दूरदर्शन ने इसके लिए सभी तैयारियां कर ली हैं। दूरदर्शन के लगभग 250 कर्मचारी उस दिन मौजूद रहेंगे।” 

चंद्रा ने कहा, “अयोध्या में राम की पैड़ी, मंदिर परिसर जैसे स्थानों पर, जहां भी प्रधानमंत्री के कार्यक्रम होंगे, लगभग 40 कैमरे लगाए जाएंगे। उनका एक कार्यक्रम जटायु (प्रतिमा) के पास भी है।”

Prachi Sharma

Advertising