अत्तिवरदर त्योहारः लम्बी हो रही भगवान के दर्शनों की कतार

Tuesday, Aug 13, 2019 - 12:00 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
तमिलनाडु में अत्तिवरदर त्योहार मनाया जा रहा है, जिसका आयोजक 40 साल में महज एक बार ही होता है। वहीं, यह त्योहार महज 48 दिन ही मनाया जाता है। मान्यता है कि यह पर्व भगवान विष्णु के अवतार अत्तिवरदर जी की प्रतिमा 40 साल बाद पानी से निकाली जाती है और इस त्योहार के बाद इस प्रतिमा को दोबारा पानी में रख दिया जाता है। ये पर्व 1 जुलाई से शुरू है और 17 अगस्त तक चलेगा। 

ऐसी खबर सामने आई है कि दर्शन के लिए लाइन में लगे श्रद्धालु अचानक बेकाबू हो गए और धक्का-मुक्की होने लगी और भगदड़ के कारण 4 लोगों की मौत हो गई। जिसकी वजह से अब दर्शन के लिए प्रशासन ने अलग प्लानिंग की है। 

श्रद्धालुओं की गिनती में बढ़ौतरी
अत्तिवरदर त्योहार के लिए देश भर के कोने-कोने से लाखों लोगों के कांचीपुरम पहुंचने का अनुमान है। ऐसे में प्रशासन ने जरूरी इंतजाम किए हैं। माना जा रहा है कि कांचीपुरम रोजाना एक लाख श्रद्धालुओं की भीड़ नहीं झेल सकता है। जिला कलेक्टर पी पोन्नैह ने बताया, ‘‘शहर में रोजाना 30 से 50 हजार श्रद्धालुओं के आने का अनुमान था, लेकिन यह संख्या रोजाना दोगुनी हो रही है।’’

राष्ट्रपति कोविंद ने किए दर्शन
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और गवर्नर बनवारीलाल पुरोहित अत्तिवरदर त्योहार में शामिल हो चुके हैं। वहीं, डीएमके नेता स्टालिन की पत्नी दुर्गा स्टालिन और करुणानिधि की पत्नी व कनिमोझी की मां रजति अम्माल भी भगवान विष्णु के अवतार अत्तिवरदर के दर्शन कर चुकी हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि इन शख्सियतों ने भी आम लोगों की तरह कतार में लगकर ही भगवान के दर्शन किए।

Lata

Advertising