Hanuman Jayanti 2021: शनि देव से जुड़ी समस्या होगी दूर

Tuesday, Apr 06, 2021 - 07:05 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Hanuman Jayanti 2021- हनुमान जयंती को हमारे प्रमुख पर्वों में से एक माना जाता है और भक्तों को पूरा साल इस शुभ दिन का इंतजार रहता है। इस बार 27 अप्रैल को हनुमान जयंती है और इस दिन को पूरे भक्ति भाव और श्रद्धा से विधि पूर्वक हनुमान जी की पूजा-अर्चना करके कई संकटों से मुक्ति पा सकते हैं। यही नहीं, जिन लोगों की जन्म कुंडली में शनि की साढ़ेसाती व शनि की ढैय्या चल रही है या शनि अशुभ फल दे रहे हैं,  उनके लिए तो हनुमान जयंती पर विशेष पूजा-अर्चना करना बहुत ही शुभकारक रहने वाला है। हनुमान जी की पूजा से शनि देव से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं।


Hanuman ji shani dev upay- हिन्‍दू धर्म में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के परम भक्‍त हनुमान को संकट मोचक माना गया है। हनुमान जी की महिमा अपार है। मान्‍यता है कि श्री हनुमान का नाम लेते ही सारे संकट दूर हो जाते हैं और भक्‍त को किसी बात का भय नहीं सताता है। उनके नाम मात्र से आसुरी शक्तियां गायब हो जाती हैं।  


Hanuman Jayanti- मान्‍यता है कि हनुमान जी ने शिव के 11वें अवतार के रूप में माता अंजना की कोख से जन्‍म लिया था। हिन्‍दू मान्‍यताओ में श्री हनुमान को परम बलशाली और मंगलकारी माना गया है। हनुमान जी का आशिर्वाद जीवन में आने वाली हर समस्या को दूर करने की क्षमता रखता है।

गुरमीत बेदी  
gurmitbedi@gmail.com

Niyati Bhandari

Advertising