सावधान रहें वरना नज़र लग जाएगी !

Saturday, Jul 27, 2019 - 08:51 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

नजर लगना कोई बीमारी नहीं बस नकारात्मक नजरों का कमाल है। यह प्रक्रिया प्राचीन काल से चली आ रही है। आज भी जब बच्चा पैदा होता है तब मां बच्चे के सिर पर काला टीका लगा देती है। व्यक्ति पर नजर लगने के कई हानिकारक प्रभाव देखे जाते हैं जैसे सकारात्मक सोच नकारात्मकता में बदल जाती है। केवल इंसान ही नहीं है नजर लगने के पीछे। शायद, आत्मा का प्रभाव या फिर भूत-पिशाच के साये भी हो सकते हैं। जोकि कई सारी मुसीबतों को आपके सामने खड़ा कर देते हैं। 

जैसे ही किसी को नजर लग जाती है तो इन सामान्य लक्षणों के जरिए से पहचान सकते हैं जैसे नजर लगते ही अचानक से बेचैनी-सी होने लगती है। लगता है जैसे सब कुछ गलत हो रहा है। कभी-कभी तो शादीशुदा जोड़ों में अविश्वास की दीवार खड़ी होने लगती है। इसके साथ शारीरिक परेशानी अलग से होती है पेट में दर्द होना, चलते-चलते गिर जाना, उल्टी होना, पहले बच्चे की मां में दूध की समस्या होना, पालतू जानवरों की मौत आदि।

जब बच्चों को नजर लगती है तो वे बिना कारण के रोने लगते हैं। चुप कराने पर चुप होने का नाम ही नहीं लेते।

उपाय : आप अपने बच्चे की नजर उतार सकते हैं। थोड़ी सूखी लाल मिर्च, सरसों के बीज और कुछ सेंधा नमक लें। फिर बच्चे को दक्षिण दिशा की तरफ घुमाएं, उसके बाद विपरीत दक्षिण दिशा के दोबारा तीन बार घुमाएं। अब एक तवा या थाली में सब डाल दें। बस धुआं उठने की देर है और बच्चा अच्छा महसूस करने लगेगा।

सबसे बड़ी समस्या तब होती है जब आप फालतू में सुस्त, चिड़चिड़ा महसूस करने लगते हैं, उसके कारण भूख भी नहीं लगती हैं न काम में मन।

ऐसे में ये उपाय करें: थोड़ा-सा सेंधा नमक और उसे आपके ऊपर से दक्षिण दिशा में फिर विपरीत दिशा में घुमा लें। अब इसे एक गिलास पानी में डाल दें। पुरानी परम्पराओं के अनुसार जब नमक और पानी का मिलान होता है, तब बुरी नजरें भी उसी में घुल जाती हैं और उसका असर खत्म होने लगता है।

परिवार में किसी सदस्य को लम्बे समय तक रोगी पाएं तो समझ लें कि मामला गड़बड़ है।
उपाय : ऐसी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए एक बोतल लें और आपके आसपास के समुद्र या तालाब या झील का पानी बोतल में लें। अब एक सफेद कपड़ा लें। मंगलवार को इस कपड़े में पानी लेकर घर के कमरों में छिड़काव करें और अगर मंगलवार को न कर सकें तो शुक्रवार और पूर्णिमा को भी चलेगा और अगर यह भी न कर सकें, तो कच्चे नारियल में छिलकों को घर में जला सकते हैं। इससे आप बीमारी से मुक्ति पा सकते हैं।

कभी-कभी व्यापार में तन-मन-धन लगाने के बावजूद असफलता ही हाथ लगती है। इस कारण भी नजर लगना हो सकता है।
उपाय : आम बात है कि लोग जब अपनी दुकान खोलते हैं या फिर गाड़ी चलाते हैं तो नींबू का गुच्छा लटका देते हैं। लेकिन छोटी-सी ये गलती कर देते हैं। इसमें पानी का इस्तेमाल नहीं करते। जहां भी आप काम करें वहां पानी के गिलास में नींबू रखें। इससे आप आपके प्रतियोगियों और पड़ोसियों की नजरों से बच सकेंगे। इस भरे गिलास में एक ही नींबू रखें। ध्यान रहे कि शनिवार को नींबू बदलें। अगर ज्यादा परिणाम चाहते हैं तो नींबू और मिर्ची का धागा भी लटकाएं।

परिवार में गर्भवती महिला को यदि किसी की बुरी नजर लग गई है तो ये उपाय करें : आपके परिवार की गर्भवती महिला घर से बाहर निकले तो उनकी हिफाजत के लिए उनके हाथों में नीम के पेड़ की तीन-चार पत्तियां थमा दें। जैसे ही वह घर लौटें, उन पत्तियों को जला दें। आसानी से आप नजर उतार सकते हैं।

Niyati Bhandari

Advertising