2024 के 110 दिन सबसे खतरनाक, सावधान रहें यह 6 राशियां

Friday, Jan 12, 2024 - 08:17 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Astrology 2024: एस्ट्रो साइकिल के लिहाज से 2024 साल के कुछ दिन ऐसे हैं जो शुभ नहीं है। कुलमिलाकर 110 दिन ऐसे हैं जो बढ़िया नहीं है। धनु राशि में इस समय में सूर्य और मंगल का गोचर हो रहा है। शनि अपनी ही कुम्भ राशि में गोचर कर रहे हैं। राहु का गोचर इस समय मीन राशि में हो रहा है। 2024 में 13 फरवरी से 1 जून का समय सही नहीं रहेगा। इस दौरान शनि के ऊपर से सूर्य और मंगल भी गुजरेंगे। शनि और मंगल का एक साथ आना बढ़िया नहीं है। 13 फरवरी को शनि आगे आएँगे और कुम्भ राशि के साथ युति करेंगे। 15 मार्च के आस-पास सूर्य राहु के साथ युति करेंगे और ये युति अशुभ मानी जाती है। 15 मार्च के आसपास मंगल और शनि की युति बन जाएगी। लगभग 23  अप्रैल को मंगल और राहु एक साथ आ जाएंगे।

कुम्भ राशि: सबसे पहले सूर्य और शनि की युति बनेगी कुम्भ राशि में। सूर्य और शनि का एक साथ आ जाना कुम्भ राशि के लिए सही नहीं है। दृष्टि दोनों की सिंह राशि पर रहेगी। सूर्य शनि के साथ रहेंगे। पार्टनर की हेल्थ को लेकर थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। सूर्य सप्तमेश हैं और अपने भाव को देखेंगे। चंद्रमा के ऊपर से शनि और सूर्य का गोचर हो रहा है। इस वजह से मन थोड़ा विचलित रहेगा या फिर गुस्से में रहेंगे। पार्टनर के साथ मतभेद हो सकती है। सूर्य और शनि की युति 13 फरवरी से 15 मच तक रहेगी।

मकर राशि के लिए ये युति बनेगी दूसरे भाव में। दूसरा भाव जो ग्रह बैठते हैं तो वो सीधा अष्टम को देखते हैं। ड्राइविंग थोड़ी स्लो करने की सलाह दी जाती है।

मीन राशि के जातकों के लिए ये युति बनेगी बारहवें भाव में। नुकसान होने की सम्भावना है क्योंकि ये भाव खर्चें का भाव है। मीन राशि वालों को अचानक से खर्चें देखने को मिल सकते हैं, जो हमने सोचे भी न हो। जब बारहवें भाव में बैठेंगे तो छठे भाव को देखेंगे। इस दौरान किसी से पैसे उधार न लें, किसी की गरंटी लेने से भी बचें और न ही वाद-विवाद में फंसे।

कर्क राशि वालों के लिए ये युति आठवें भाव में बन रही है। ये लम्बी बीमारी और एक्सीडेंट का भाव है। यहां पर भी आपको थोड़ा संभल कर रहने की जरुरत है। यदि आप ड्राइविंग करते हैं तो थोड़ा संभल कर। इस अवधि के दौरान थोड़ा सावधान रहने की जरुरत है। धन हानि होने की भी सम्भवना है। इन चारों राशियों को थोड़ा संभल कर रहने की जरुरत है। बाकि राशियों के लिए समय ठीक रहेगा।

अगली युति सूर्य और राहु की बनेगी लगभग 13 मार्च से लेकर 15 अप्रैल तक। सूर्य और राहु की युति जब आपके चन्द्रमा के ऊपर बन रही है तो इसका असर आपको अवश्य देखने को मिलेगा।

कन्या राशि: अपने गुस्से पर भी थोड़ा नियंत्रण कर के रखें। यदि आप मैरिड हैं तो आपका बिजनेस प्रभावित होगा और यदि आपका कारोबार है तो वहां पर आपका बिजनेस पार्टनर प्रभावित होगा। पति और पत्नी को मन-मुटाव का सामना करना पड़ सकता है।

मेष राशि: मेष राशि से ये युति बन रही है 12 वें भाव में। ये खर्चें वाला भाव है। जिन्होंने विदेश की फाइल लगाई है उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके बाद ये छठे भाव को देखेंगे। इसका मतलब यह है कि किसी की गरंटी न लें और न ही किसी को धन उधार दें। अपनी सेहत को खान-पीन का बेहद ध्यान रखें। ग्रहण लग रहा है बारहवें में। सूर्य और राहु की युति इस भाव में बढ़िया नहीं है।

सिंह राशि: अगली राशि जिसके ऊपर इसका असर आएगा वो है सिंह राशि। इनके लिए अष्टम भाव में सूर्य और राहु की युति बनेगी। इस अवधि के दौरान ड्राइविंग थोड़ी स्लो करें। सड़क पर चलते समय थोड़ी सावधानी बरतें। धन हानि होने की भी सम्भावना है।

मंगल और शनि की युति 15 मार्च से हो रही है। ऐसे में मंगल से संबंधित मेष और वृश्चिक राशि प्रभावित होगी। इसके अलावा जिस राशि के ऊपर से युति बनी है कुम्भ राशि और जिस राशि को यह दोनों प्लेनेट देखेंगे वो है सिंह राशि।

कुम्भ राशि: मंगल दुश्मन के घर जाकर दुश्मन के साथ बैठ जाएंगे। उसकी वजह से पार्टनर को नुकसान देखना पड़ सकता है। शनि और मंगल सप्तम को देख रहे हैं। सप्तम लाइफ और बिजनेस पार्टनर का घर है। पार्टनर की हेल्थ खराब हो सकती है। बिजनेस पार्टनर के साथ मन-मुटाव होने की सम्भावना है। सिंह राशि के जातक भी इनकी दृष्ट्रि के प्रभाव में आ सकते हैं। वहां पर आपको थोड़ा सा ध्यान देने की जरुरत है।

मीन राशि: मीन राशि के लिए ये युति बारहवें भाव में बन रही है। मीन राशि शनि की साढ़ेसाती के पहले फेज में है और ऊपर से मंगल का भी प्रभाव आ गया। मंगल के कारण दुर्घटना होने की सम्भावना है। नींद में थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। अचानक से खर्चें देखने को मिलेंगे। इस दौरान किसी से पैसे उधार न लें, किसी की गरंटी लेने से भी बचें और न ही वाद-विवाद में फंसे। पेट से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

कर्क राशि: कर्क राशि के जातकों के लिए मंगल और शनि की युति अष्टम भाव में हो रही है। ड्राइविंग और वाणी को लेकर सावधानी बरतें। अगर आपका काम मशीन से जुड़ा है तो उसमें भी सावधानी बरतने की जरुरत है। मंगल-शनि दूसरे भाव को देखेंगे। रिलेशनशिप बिगड़ने की सम्भावना है। धन हानि भी हो सकती है।

मीन राशि: 23 अप्रैल को मंगल और राहु की युति बनेगी मीन राशि में। सभी राशियों के लिए ये अंगारक नहीं होगा। मंगल के साथ राहु फलों में आकर वृद्धि कर देते हैं। मीन राशि के लिए मंगल मार्क भी हो जाते हैं। 23 अप्रैल से लेकर 1 जून तक आपको अपने गुस्से पर कण्ट्रोल करने की जरुरत है। पार्टनर की हेल्थ का ध्यान अवश्य रखें। मंगल और राहु दोनों की दृष्टि सप्तम भाव के ऊपर रहेगी।

मेष राशि: मेष राशि के लिए ये युति बारहवें भाव में बन रही है। अचानक से खर्चें देखने को मिल सकते हैं। नींद में भी दिक्कत आएगी। जो लोग विदेश जाना चाहते हैं उन्हें निराशा का सामना करना पड़ सकता है। इसके बाद ये छठे भाव को सक्रीय करेंगे। आपके खिलाफ कोई साजिश कर सकता है।

Prachi Sharma

Advertising