ये काम Daily करने से बुरा समय रहता है कोसों दूर

Wednesday, Oct 14, 2020 - 07:05 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Astrological remedies for daily life: कुछ ऐसे भी टोने-टोटके हैं, जिन्हें प्रतिदिन करते रहने पर आपका हर प्रकार से भला होता है। आपको धन वैभव, मान-सम्मान और सभी प्रकार के सुख तो मिलते हैं, आप अनेक व्याधाओं से भी स्वयं ही बचे रहते हैं।

प्रात: काल उठकर सर्वप्रथम कराग्रे वसते लक्ष्मीः करमध्ये सरस्वती । करमूले तु गोविन्दः प्रभाते करदर्शनम ॥ बोलते हुए अपने दोनों हाथों की हथेलियों को कुछ क्षण देखकर उन्हें चूमें और अपने चेहरे पर तीन-चार बार फिराएं।

नाक के छिद्रों में से एकाग्र होकर यह देखें कि उसका दायां स्वर चल रहा है अथवा बायां। जो भी स्वर चल रहा हो सर्वप्रथम उस ओर के हाथ की उंगली से धरती का स्पर्श करके माथे से लगाएं और उसके बाद पहले स्वर चलने वाला पैर ही पृथ्वी पर रखें।

स्नान के पश्चात भगवान सूर्य देव को ऊँ सूर्याय नम: कहते हुए एक लोटा जल दें और उसके बाद ही पूजा-आराधना अथवा कोई साधना प्रारंभ करें।

हनुमान चालीसा का नियमित पाठ और बंदरों को चने तथा फल खिलाने से महावीर हनुमान आपके सभी कार्यों को सफल करते हैं। जहां हनुमान जी का वास है वहां कोई जादू-टोना अथवा ऊपरी हवा अपना प्रभाव नहीं दिखा पाती।

प्रात: काल सर्वप्रथम घर में झाड़ू लगाएं, परंतु शाम होने के बाद भूलकर भी झाड़ू न लगाएं।

संध्या होते ही घर में रोशनी अवश्य कर दें। अंधेरे घर में दरिद्रता और ऊपरी हवाएं प्रवेश कर सकती हैं।

घर के बनने वाले खाने में पहली रोटी गाय के नाम से निकालें और उसे खिलाएं। यह संभव न हो तो उसके नाम से चिड़ियों को खिला दें। इसी प्रकार भोजन करते समय थोड़ा सा भोजन अलग प्लेट में निकाल कर रख लें और उसे चिड़ियों को डाल दें।

रात्रि को भोजन बनाते समय जो अंतिम रोटी बने, उसे कुत्ते को डाल दें।

 

Niyati Bhandari

Advertising