भविष्‍यवाणी: 2018 में चीन अमरीका को बेदखल कर बन सकता है सुपरपावर!

Wednesday, Dec 27, 2017 - 08:21 AM (IST)

अमरीका पर 9/11 आतंकी हमले की भविष्‍यवाणी करने वाली महिला ने वर्ष 2018 के लिए खतरनाक भविष्यवाणी की है । उनकी बात सच होने पर अगले साल चीन अमरीका को बेदखल कर सुपरपावर बन जाएगा। ऐसा होने पर विश्‍व व्‍यवस्‍था के मौजूदा ढांचे में कई बदलाव आएंगे। चीन के महाशक्ति बनने पर भारत की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। ‘बाल्‍कन की नास्‍त्रेदमस’ के नाम से मशहूर बुल्‍गारिया की बाबा वंगा पूर्व में कई घटनाओं के बारे में सटीक भविष्‍यवाणी कर चुकी हैं।


उनका 85 वर्ष की उम्र में वर्ष 1996 में निधन हो गया था। वह दृष्टिहीन थीं। लेकिन, इससे पहले वह 51वीं सदी तक के लिए भविष्‍यवाणी कर चुकी थीं। उनका मानना है कि उसके बाद पृथ्‍वी नष्‍ट हो जाएगी। बताया जाता है कि उन्‍होंने इस्‍लामिक स्‍टेट और मलाला यूसुफजई को लेकर भी भविष्‍यवाणी की थी। बाबा वांगा ने 2018 के लिए दो बड़ी भविष्‍यवाणियां की हैं। इनमें चीन द्वारा अमरीका को बेदखल कर सुपरपावर बनने की बात सबसे महत्‍वपूर्ण है। डोनाल्‍ड ट्रंप के राष्‍ट्रपति बनने के बाद कई समस्‍याएं सिर उठा चुकी हैं। इनमें उत्‍तर कोरियाई संकट सबसे ज्‍यादा गंभीर है। 


कई मोर्चों से अमरीका के पीछे हटने के कारण वैश्विक मंच पर चीन के लिए स्‍थान बना है। बीजिंग एशिया के अलावा अफ्रीका, लैटिन अमरीका और यूरोप में लगातार पैर पसार रहा है। ये क्षेत्र अमरीका के प्रभाव वाले माने जाते हैं, जहां अब उसे चुनौती मिल रही है। चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग ‘वन बैल्‍ट, वन रोड’ परियोजना के साथ अमरीका के आर्थिक प्रभुत्‍व को चुनौती दे रहा है। चीन लैटिन अमरीका भी पहुंच चुका है। लैटिन अमरीकी देश प्राकृति संसाधनों से संपन्‍न होने के साथ ही अमरीका के पड़ोस में स्थित हैं।

Advertising