ज्योतिष गणना के अनुसार इस सप्ताह कुछ एेसा रहेगा मार्केट का हाल

Sunday, Mar 11, 2018 - 11:22 AM (IST)

आलोच्य सप्ताह (14 से 20 मार्च तक) के शुरूआती हिस्से में सिर्फ एक सितारा —सूर्य ही राशि परिवर्तन करता है। इस तरह सूर्य के राशि परिवर्तन के कारण टूटते-बनते ग्रह योग को देखने से मालूम देता है कि यह सप्ताह महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि इसमें उठा-पटक होती रहने के साथ-साथ एक लाइन भी काम करने को मिल सकती है, मगर उठा-पटक के लपेटे में फंसने से जरूर बचना चाहिए। निकट भविष्य में भी बाजार में काम करने के अच्छे मौके आ रहे हैं, जिनके बारे में संकेत इस साप्ताहिक कालम में मिलता रहेगा, इसलिए इसे रैगुलर पढऩे वाले लाभाविंत रहा करेंगे। जहां तक आलोच्य सप्ताह के दौरान चलने वाले रुख का संबंध है, ख्याल तो तेजी रुख का है, जो भी 15 मार्च को तेजी रहने पर ही इस तेजी रुख की निर्भरता होगी। 


इस सप्ताह में 15, 16, 19 मार्च खास दिन समझें —वैसे 15 मार्च को झटका के साथ बाजार एक तरफ चल सकता है।तेल सोया, तेल मूंगफली, सरसों, अलसी, तोरिया, तिल, तेल, बिनौला, अरंडी, खल, सींगदाना, मेंथा, पिपरामैंट अन्य तेल पदार्थों, वनस्पति इत्यादि में 15 मार्च को तेजी बनने पर आगे तेजी का काम करें —बीच में 16 मार्च उठा-पटक तथा 19 को तेजी का रिएक्शन आएगा। कॉटन, पटसन, रूई, कपास, सन्न,सूत, सिल्क, स्टैपल, ऊनी, सूती, रेशमी कपड़े तथा यार्न इत्यादि में 15 तारीख के रुख को देख कर आगे उसी के मुताबिक काम करें—बीच में 16,19 मार्च खास दिन। शेयर मार्कीट में 15 मार्च को उछाल आने की आशा। नोट करें कि यदि 15 मार्च को रेटों में उछाल आ गया तो आगे कुछ तेजी पक्की समझें। बीच में 16 को हलचल तथा 19 मार्च को मजबूती का रिएक्शन।


सोना, चांदी, हीरे, जवाहरात, बहुमूल्य पत्थरों, बहुमूल्य धातुओं में 15 मार्च के रुख पर नजर रखें, क्योंकि इस दिन तेजी बनने पर आगे तेजी चलेगी तथा मंदा बनने पर आगे मंदा—वैसे 19 मार्च मजबूती का रिएक्शन। कॉपर में 15 मार्च को रेटों में थोड़ा-सा उछाल आ सकता है। गुड़, खांड, शक्कर तथा अन्य मीठी रसदार वस्तुओं तथा मिश्री इत्यादि में तेजी रुख का प्रभाव बना रहने की आशा। गेहूं, गवारा, मटर, मक्की, चने, जौ, बाजरा, अरहर, मूंग, माष तथा अन्य अनाज पदार्थों, दालों इत्यादि में 15 मार्च को यदि मंदा बन गया तो आगे मंदा का काम करें, किन्तु नोट करें कि यदि 15 तारीख को तेजी बन जाए तो फिर मंदा का काम कदाचित न करें। हाजिर मार्कीट में ग्राहकी तथा माल की मांग का प्रैशर रहेगा, इसलिए बिकवालों को सचेत रह कर काम करना ठीक रहेगा।

Advertising