कुछ इस तरह से करता है यह पौधा मनचाही इच्छाओं को पूर्ण

Wednesday, Jul 22, 2015 - 03:41 PM (IST)

केले के वृक्ष को शुभ आैर संपन्नता का प्रतीक माना जाता है। कहते हैं की इसमें स्वयं भगवान विष्णु वास करते हैं लेकिन ग्रह के साथ जोड़ें तो यह बृहस्पति देवता का स्वरुप माना जाता है। ज्योतिषशास्त्र में गुरू को धन, विद्या, संतान सुख एवं विवाह का कारक माना गया है। वास्तुशास्त्र में भी केले के पौधे को बहुत शुभ माना जाता है।

वैसे तो केले का पौधा बगीचे में लगाया जाता है लेकिन अब केले की कुछ ऐसी किस्में बाजार में उपलब्ध हैं जिन्हें गमलों में भी लगाया जा सकता है और बालकनी को सजा सकते हैं। वास्तु अनुसार इस पौधो को घर के ईशान कोण में लगाएं। 

*  घर के पीछवाड़े में केले का पौधा लगाएं धन संबंधी परेशानियों से राहत पाएं।

* पढ़ाई करने वाले छात्र केले के पौधे के समीप बैठकर पढ़ाई करें तो पाठ लंबे समय तक पाठ याद रहता है।

* केले के साथ ही तुलसी का पौधा लगाने से शुभ फल प्राप्त होते हैं। 

* घर में आए दिन परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हो अथवा वास्तु दोष हो तो घर के मुख्यद्वार पर दाईं ओर केले का पेड़ अथवा पौधा और बाईं ओर तुलसी का पौधा लगाएं। 

* कुंवारे मनपसंद जीवनसाथी चाहते हैं तो गुरुवार को केले के वृक्ष के नीचे या देवालय में केल के पत्तों के बीच एक चौकी पर पीला वस्त्र बिछाकर बृहस्पति व विष्णु की मूर्ति स्थापित करें। पीली गाय के दूध से बृहस्पति व विष्णु को स्नान कराएं। पीले फूल, पीला चंदन, गुड़, चने की दाल, पीले वस्त्र दोनों देवताओं को अर्पित करें। भोग में पीले पकवान या पीले फल अर्पित करें।

* धन, विद्या, पुत्र तथा मनोवांछित फलों की प्राप्ति के लिए केले के वृक्ष की पूजा करें और विष्णु भगवान् को केले का भोग लगाएं और छोटे बच्चों, मंदिरों में केले का दान और गाय को केला खिलाना चाहिए।

Advertising