जय जगन्नाथ उदघोष के साथ आरंभ हुई रथयात्रा

Saturday, Jul 18, 2015 - 10:39 AM (IST)

गुजरात के अहमदाबाद में आज जबरदस्त सुरक्षा चौकसी के बीच मुख्यमंत्री आनंदीबेन ने झाडू लगाने की पहिंद विधि कर यहां पुराने शहर के जमालपुर के ऐतिहासिक जगन्नाथ मंदिर से 138 वीं वार्षिक रथयात्रा की आज सुबह विधिवत शुरूआत की।  

सजे-धजे भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और बडे भाई बलभद्र के रथ 18 गजराजों, 1 सौ से अधिक ट्रक, 2 दर्जन से अधिक भजन मंडलियों, 30 अखाड़ों के साथ शहर के विभिन्न इलाकों से करीब 20 किलोमीटर लंबे मार्ग से गुजरते हुए देर शाम को वापस जमालपुर मंदिर लौटेंगे। रथों को लगभग 1200 खलासी खीचते हुए इस मार्ग पर चला रहे हैं। इस दौरान सड़को पर लाखों भक्तों की भीड उमड़ी है जो जय जगन्नाथ के नारों से माहौल को गुंजायमान कर रही है। 
 
लगभग 30 साल बाद रथयात्रा के साथ ही ईद पड़ने से इस संवेदनशील शहर में किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा के अतिरिक्त एहतियाती प्रबंध किए गए हैं। राज्य के वडोदरा, राजधानी गांधीनगर, सूरत, राजकोट समेत अन्य शहरों में भी रथयात्रा और ईद को पारंपरिक उल्लास के साथ आयोजित किया जा रहा है।
 
अहमदाबाद में रथयात्रा की शुरूआत मुख्यमंत्री श्रीमती आनंदीबेन द्वारा रथ के आगे झाडू लगाने की पहिंद विधि के साथ ही सुबह लगभग सात बजे हुई। इस मौके पर उन्होंने वर्ष 1878 से चल रहे इस धार्मिक आयोजन को यहां की संस्कृति का एक अंग बताया। वापस देर शाम मंदिर लौटने वाली इस यात्रा के सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं।   
 
आधिकारिक सूत्रों ने यूनीवार्ता को आज बताया कि आई जी से लेकर डी आई जी स्तर के लगभग 20 वरिष्ठ आई पी एस अधिकारियों और 40 एस पी तथा 80 डी एस पी और एसी पी स्तर के अधिकारियों, लगभग ढाई सौ इंस्पेक्टरों और 800 सब इंस्पेक्टरों समेत हजारों पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। यात्रा मार्ग की निगरानी पर लगे 150 सीसी टीवी कैमरों के अलावा हवा में उड़ने वाले यूएवी नेत्र के जरिए भी की जा रही है। इन सब को एक केंद्रीय नियंत्रण कक्ष से जोड़ कर रखा गया है। 
 
सूृत्रों ने बताया कि यात्रा मार्ग की पहले से ही हवाई मैपिंग भी की गई है। इस पर राज्य पुलिस के लगभग 13 हजार कांस्टेबल और होम गार्ड के 30 हजार से अधिक जवानों को भी तैनात किया गया है। रथ यात्रा दरियापुर, शाहपुर और हलीम की खिड़की जैसे संवेदनशील इलाकों से गुजरेगी। संवेदनशील स्थानों पर दंगा नियंत्रण बल, राज्य रिजर्व पुलिस तथा आतंकवाद निरोधक दस्ते के जवानों को भी तैनात किया गया है।  

 

Advertising