दो कौड़ी के रोडपति से कैसे बनें करोड़पति?

Friday, Jun 26, 2015 - 09:00 AM (IST)

आप सभी पाठकों ने ऐसी कुछ कहावतें व मुहावरे तो सुने ही होंगे, जैसे "दो कौड़ी का आदमी" अर्थात कम हैसियत वाला व्यक्ति, या "दो कौड़ी की हैसियत हो जाना" अर्थात बरबाद हो जाना, व "कौड़ियों के भाव" अर्थात बहुत सस्ता, या "दूर की कौड़ी लाना" यानि अच्छा सुझाव देना तथा "कौड़ियों के मोल" अर्थात बहुत कम वैल्यू में खरीदना। आमतौर पर बोलचाल की भाषा में भी कौड़ी से संबंधित मुहावरों का प्रयोग होता है। शब्द "कौड़ी" हमारे जीवन के कार्य-कलाप से जुड़ा है। व्यक्ति इसकी पूजा करता है। महिलाएं इसे पिरोकर आभूषणों की भांति पहनती हैं। इससे औषधि बनती है तथा इससे जुआ भी खेला जाता है। इस लेख के माध्यम से हम अपने पाठकों को बताने जा रहे हैं कौड़ी का सही अर्थ और कौड़ी के साथ महालक्ष्मी का कनेक्शन।

पौराणिक मतानुसार देवी लक्ष्मी का जन्म समुद्रमंथन से हुआ था। समुद्र में अनगिनत प्रकार के अमूल्य रत्न जैसे की शंख, मोती व कौड़ी पाए जाते हैंं। अतः समस्त प्रकार के जल से उत्पन्न रत्नों की अधिष्ठात्री देवी महालक्ष्मी ही हैं। कौड़ी एक रत्न है जो की धन के समान ही मूल्यवान हैं। प्राचीन काल में इसी कौड़ी रत्न से व्यापार, क्रय-विक्रय इत्यादि का कार्य होता था।

ज्योतिष, तांत्रिक व पौराणिक शास्त्रों में कुछ ऐसी चमत्कारी वस्तुओं का वर्णन है, जिन्हें धन संबंधित विशेष माना जाता है। इन वस्तुओं से महालक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है व धन में बरकत होती है। इन्हीं वस्तुओं में से अति विशिष्ट वस्तु है लक्ष्मी की प्रिय कौड़ी। हम अपने पाठकों को कौड़ी संबंधित उपायों की जानकारी दे रहे है जो अत्यंत उपयोगी सिद्ध होंगे।

आईए जानें कैसे दो कौड़ी के रोडपति से करोड़पति बना जा सकता है-

1. महालक्ष्मी पर चढ़े व अभिमंत्रित कमलगट्टे, कौड़ियां, गोमती चक्र, मोती शंख व काली हल्दी गुलाबी कपड़े में बांधकर घर की उत्तरपश्चिम दिशा में छुपाकर रखें।

2. समृद्धि हेतु शुभ महूर्त में महालक्ष्मी का पूजन कर लाल कपड़े में बंधी 2 अलग अलग पीली कौड़ियां देवी पर चढाएं एक तिजोरी में रखें व दूसरी पर्स में रखें।

3. अटूट धन प्राप्ति हेतु दीपावली की रात्री महालक्ष्मी का षोडशोपचार पूजन कर केसर से रंगी कौड़ियां समर्पित कर पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें।

4. धन कुबेर की प्रसन्नता हेतु किसी श्रवण माह के सोमवार को 12 पीली कौड़ियां हरे कपड़े में बांधकर घर की उत्तर दिशा में छुपाकर रखें।

5. व्यवसायिक सफलता हेतु शरद पूर्णिमा की रात्री महालक्ष्मी का विधिवत पूजन कर 11 पीली कौडियों को चढ़ाकर ऑफिस में स्थापित करें।

6. गुप्त नवरात्र की अष्टमी के महूर्त में पूजा घर में 27 कौड़ियां स्थापित करें इससे हर दिन (नक्षत्र) में घर में लक्ष्मी का वास होता है।

7. नौकरी में सफलता हेतु शुक्रवार के दिन शुभ महूर्त में महालक्ष्मी पर चढ़ी कौड़ियां गुलाबी धागे में पिरोकर कलाई में पहने। 

8. जादू टोने से बचने हेतु छिन्नमस्ता बीज से अभिमंत्रित 8 कौड़ियां काले धागे में पिरोकर धारण करें।

9. कार्य सिद्धि हेतु अक्षय तृतीया पर अभिमंत्रित 3 कौड़ियां मौली में बांधकर बाजू में धारण करें।

आचार्य कमल नंदलाल

ईमेल: kamal.nandlal@gmail.com

Advertising