कुंवारों की शादी में रुकावट डालता है वास्तुदोष

punjabkesari.in Friday, May 15, 2015 - 08:02 AM (IST)

आजकल देखने में आता है कि अच्छे पढ़े-लिखे खूबसूरत, स्मार्ट, उच्च पदों पर कार्यरत या सफल व्यवसायी होने के बाद भी कई परिवारों के जवान लड़के-लड़कियों की शादियों में रुकावटें आने से देरी होती रहती है। माता-पिता बच्चों के रिश्तों के लिए भटकते रहते हैं, लेकिन फिर भी कोई बात बनती नजर नहीं आती है और देरी पर देरी होती है। ऊपरी तौर पर इन सबके पीछे कोई कारण तो नजर नहीं आता, परन्तु इनके घरों के वास्तु का विश्लेषण करने पर पता चलता है कि इनके अनियमित आकार के घरों में कुछ ऐसे वास्तुदोष हैं जो भाग्य के साथ-साथ शादी में रुकावटें पैदा कर अपनी अहम् भूमिका निभा रहे हैं। बच्चों के विवाह समयानुसार हो जाए इसके लिए वास्तुशास्त्र के सिद्धान्तों का पालन अवश्य करना चाहिए।

१ यदि बेडरूम के बिल्कुल सामने पूजा का कमरा हो या बेडरूम का थोड़ा भाग पूजा के लिए उपयोग में लिया जाता हो तो उस घर की मालकिन बहुत ही धार्मिक प्रवृत्ति की रहती है और उसकी बेटी के विवाह में बहुत देरी होती है और अड़चनें आती हैं और शादी के बाद भी सेटल होने में समस्याएं आती हैं।
 
२ यदि पूजा घर दम्पत्ति के बेडरूम में हो तो पत्नी बहुत ही धार्मिक प्रवृत्ति की होती है और समाज में प्रसिद्ध होती है। बिना किसी कारण के बहुत विवाद करती है और बहुत ज्यादा बचत भी करती है और बेटी की शादी में उसे अड़चनें आती हैं।
 
३ यदि कोई कमरा पति-पत्नी बेडरूम की तरह उपयोग करते हैं और वही मेहमान आकर बैठते हो, बातचीत करते हो तो पत्नी बहुत ही अस्थिर और चंचल स्वभाव की होती है। यदि वहां पर कोई पानी का स्रोत हो तो उस घर की पत्नी और एक बेटी किसी अन्य के आकर्षण में बंध जाती है।
 
४ जिन घरों में रसोईघर या बाथरूम एक लाईन में बने होते हैं, उनकी कन्या संतान अशांत एवं अप्रसन्न रहती है और उनकी शादी में विलम्ब होता है।
 
५ यदि हाल के अंदर गंदे पानी की निकासी, चेम्बर हो या हाल बहुत छोटा हो, हाल एक पूंछ जैसा हो, या किसी बाथरूम से सीधे जुडा हो तो ऐसा आदमी जोड़-तोड़ वाला, मोक्ष प्राप्त करने का प्रयास करता है।  घर के एक व्यक्ति को शादी में बाधा आती है।
 
- वास्तु गुरू कुलदीप सलूजा 

thenebula2001@yahoo.co.in

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News