हनुमान जी के इस रूप को बनाएं अपने घर का सुरक्षा कवच

Tuesday, May 05, 2015 - 07:58 AM (IST)

भक्त हनुमान चिरंजीवी माने जाते हैं क्योंकि वह अद्भुत शक्तियों व गुणों के स्वामी होने के कारण जाग्रत देव के रूप में पूजनीय हैं। वैसे तो हनुमान जी के किसी भी स्वरूप की भक्ति किसी भी वक्त और दिन करने से लाभ ही लाभ प्राप्त होते हैं लेकिन अगर आप घर में प्रतिदिन अथवा विशेष तौर पर मंगलवार को चांदी से निर्मित हनुमान जी के स्वरूप का पूजन करें तो यह पूजन तन, मन व धन से संपन्न बनाने वाला माना गया है। हनुमान जी के इस रूप से घर को सुरक्षा कवच प्राप्त होता है। जिससे मंगलवार को करने से सदा मंगल ही होता है।

चांदी के हनुमान जी को खुले बर्तन में स्थापित करें चम्मच से जल के द्वारा हनुमान जी के स्वरूप को स्नान करवाएं। साथ ही हनुमान मंत्र "श्री हनुमते नमः" का जप करते रहें। स्नान उपरांत पंचोपचार पूजा करें यानी शुद्ध घी का दीपक जलाएं, गूगल की धूप दिखाएं, गंध अर्थात सिंदूर चढ़ाएं, लाल रंग के फूल चढाएं, गुड का नैवेद्य चढ़ाएं। हनुमान जी को पान का भोग लगवाएं उनके पान में केवल कत्था, गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बूरा, सुमन कतरी व लौंग होनी चाहिए तंबाकू, चूना और सुपारी का प्रयोग निषिध है और अंत में हनुमान चालीसा का पाठ करके आरती करें।

स्नान करवाए हुए जल को घर के प्रत्येक कोने में छिड़के जिससे घर में अमंगल के लिए कोई स्थान न रहेगा घर को सुरक्षित कवच से बांधे रखेगा जिससे कोई भी बुरी नजर, ऊपरी बाधा घर में प्रवेश नहीं कर पाएगी। घर का कोई सदस्य बीमार हो जाए तो उसे यह जल थोड़ा-थोड़ा पिलाते रहें। इससे रोगी जल्द ही स्वस्थ हो जाएगा। ध्यान रखें डॉक्टरी उपचार भी अवश्य करवाएं।

आचार्य कमल नंदलाल

ईमेल: kamal.nandlal@gmail.com

 

Advertising