घर के मुख्यद्वार पर दस्तक देने से पूर्व ही दुष्ट शक्तियां जाएंगी भाग

Thursday, Apr 30, 2015 - 01:56 PM (IST)

घर का मुख्यद्वार सुंन्दर, सुसज्जित एवं भव्य होना चाहिए। ऐसा प्रवेश द्वार सुख-समृद्धि, प्रसन्नता प्रदान करता है। यदि द्वार पर बहुत अच्छी नक्काशी की गई हो या उसे सजाया गया हो तो यह बहुत शुभ एवं पवित्र होता है। कई घरों के आगे हाथी, मछली, झण्डा, रथ, शंख आदि के चिह्न बने होते हैं। यह सब शुभ होते हैं।

आपके घर को बुरी नजर लगी हो आए दिन घर के सदस्यों पर कोई न कोई विपत्ति आती हो या आपको ऐसा प्रतित होता हो की घर में दुष्ट शक्तियां वास करती हैं ऐसे में शुक्लपक्ष के सोमवार को नवदुर्गा यंत्र को घर के मुख्यद्वार पर लगाकर प्रतिदिन उसका पूजन करें और 21 बार ऊँ ह्रीं दुर्गायै नमः मंत्र का जाप करें।

घर के आकार के अनुपात से मुख्यद्वार का बहुत बड़ा व चौड़ा होना मानसिक अशांति पैदा करता है व धन का नाश करता है। घर के आकार के अनुपात से मुख्यद्वार का बहुत छोटा व संकरा होना भी शुभ नहीं होता है।

घर के मुख्यद्वार से कोई भी बड़ा द्वार निवास स्थल के अंदर नहीं होना चाहिए। मुख्यद्वार दो पल्ले का अंदर की ओर खुलने वाला होना चाहिए। द्वार के दोनों पल्ले एकसमान होने चाहिए जो क्लाकवाइज बिना आवाज के पूरी तरह खुलना चाहिए ताकि अधिक मात्रा में सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश कर सके।

गीता के 11वें अध्याय में 36वें श्लोक को गत्ते पर लाल स्याही से लिखकर उसको लेमिनेट करवा कर मुख्यद्वार पर लगाने से घर परिवार पर आने वाली सभी बाधाएं समाप्त हो जाती हैं।

Advertising