सभी प्रयोजन सिद्ध करने के लिए करें सर्व सिद्धिदायक हनुमान मंत्र का जाप

Saturday, Apr 04, 2015 - 08:12 AM (IST)

आज के भागदौड़ भरे जीवन में संपूर्णता और प्रभु भक्ति का आनंद लेने के लिए वैसे तो सबसे बड़ा मन्त्र हनुमान चालीसा और बजरंग बाण है लेकिन हनुमान जयंती के विशेष अवसर पर हनुमान सर्व सिद्धिदायक मंत्र का जाप करें।

“ॐ नमो हनुमते सर्वग्रहान् भूत भविष्यत्-वर्तमानान् दूरस्थ समीपस्यान् छिंधि छिंधि भिंधि भिंधि सर्वकाल दुष्ट बुद्धानुच्चाट्योच्चाट्य परबलान् क्षोभय क्षोभय मम सर्वकार्याणि साधय साधय। ॐ नमो हनुमते ॐ ह्रां ह्रीं ह्रूं फट् । देहि ॐ शिव सिद्धि ॐ । ह्रां ॐ ह्रीं ॐ ह्रूं ॐ ह्रः स्वाहा।” 

इस मंत्र से समस्त प्रकार के कार्यों में सिद्धि प्राप्त होती है। यदि मन्त्र सिद्ध करना हो तो हनुमान जी के मन्दिर में जाकर हनुमान जी की पंचोपचार पूजा करें और शुद्ध घी का दीपक जलाएं, फूलमालाओं से सुशोभित कर, गुग्गल की धूप से सुवासित करें। 

भुने हुए चने और गुड़ का प्रसाद हनुमान जी को अर्पित करें। उपरोक्त मंत्र का जप करें। प्रयोजन सिद्ध करने हेतु कम से कम एक माला या अधिक का जप प्रतिदिन 11 दिन तक करें। ग्यारहवें दिन पाठ के समापन पर दशमांश हवन करें, ब्राह्मण या उचित याचक को धन-धान्य दान करें और निर्मल ह्रदय से श्रीराम का नाम लेने से सभी प्रकार के सुख और संपूर्णता प्राप्त होती है। विशेष साधना एवं उपाय के लिए विधिवत योग्य विद्वानो से मार्दर्शन लेना चाहिए।

- पं. सोमेश्वर जोशी

Advertising