संकट में सूर्य, चन्द्र, शनि, बुध, व्यापार का होगा बंटाधार

Saturday, Mar 28, 2015 - 03:45 PM (IST)

पिछले 15 दिन में सूर्य और शनि पर आए प्रभाव का नतीजा हमें साउदी अरब और यमन के बीच युद्ध के तौर पर देखने को मिल रहा है लेकिन एक सप्ताह बाद लगने वाले चन्द्र ग्रहण भी व्यापार को बुरे तरीके से प्रभावित कर सकता है। 

साल का यह पहला पूर्ण चन्द्र ग्रहण कन्या राशि में लग रहा है। कन्या राशि का मालिक बुद्ध है जिसे ज्योतिष की भाषा में व्यापार का कारक ग्रह कहा जाता है। इस राशि में पूर्ण चन्द्र ग्रहण का व्यापार पर प्रभाव पड़ना तय है।

जालंधर कैंट के ज्योतिषि अध्यापक बहादुर सिंह देवगण ने कहा कि बुध वैसे भी चन्द्र का दुश्मन ग्रह है और बुद्ध की राशि में चन्द्रमा लगने का सबसे पहला प्रभाव तो कन्या राशि के जातको पर पड़ेगा। इस राशि के जातको को अपना खास ध्यान रखना चाहिए। 

इस ग्रहण का सीधा प्रभाव व्यापार से जुड़े लोगों पर पड़ना तय है। व्यापार के लिए रास्ते आने वाले दिनों में कठिनाई भरे हो सकते हैं। सरकारी प्रोजैक्टस की मंजूरी में जिस तेजी की उम्मीद की जा रही है उन्हें झटका लग सकता है क्योंकि सत्ता का कारक ग्रह सूर्य भी हाल ही में ग्रहण के दौर से गुजरा है। 

वक्री शनि पर मंगल की दृष्टि अगला एक महीना भर रहेगी लिहाजा पश्चिमी एशीया में साऊदी अरब और यमन की जंग के कारण तनाव रहना तय है और इसका प्रभाव कच्चे तेल की किमतों में भी देखने को मिलेगा। 

- नरेश अरोड़ा

Advertising