खंडित मूर्तियों के अलावा घर में किन चीज़ों को रखने की होती है मनाही?

Wednesday, Oct 07, 2020 - 12:59 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अगर मौज़ूदा समय की बात करें इस समय बीमारी का नाम सुनते हर किसी के दिल की धड़कनें तेज़ हो जाती हैं। इसका कारण है दुनिया में फैल चुका कोरोना वायरस। हालांकि इससे बचने के लिए लोग अपनी तरफ़ से हर संभव कोशिश कर रहे परंतु फिर भी इसका डर लगभग हर किसी के मन में बैठा हुआ है। इसी डर के कारण लोग होने वाली हर छोटी मोटी बीमारी को भी अधिक गंभीरता से ले रहे हैं। ऐसा करना सही भी है, क्योंकि महामारी के समय में अपने आप को सुरक्षित रखना बेहद ज़रूरी है। मगर क्या आप जानते हैं इस दौरान जहां डॉक्टर की सलाह आपको इससे बचाने में अपना रोल निभाती है वहीं वास्तु शास्त्र भी एक अहम भूमिका रखता है। जी हां, वास्तु शास्त्री बताते है कि कई बार घर परिवार के अधिकतर बीमा होने का कारण होता वास्तु दोष।
मगर बहुत से लोग होंगे जिन्हें ये नहीं पता होगा कि ये वास्तु दोष पैदा होते हैं? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि घर में वास्तु दोष कैसे पैदा होता है और अगर ये पैदा हो तो इसे दूर कैसे किया जा सकता है।

दरअसल कहा जाता है वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे घर में पड़ी हर वस्तु का हमारे ऊपर प्रभाव पड़ता है। अब जानना ये ज़रूरी है कि किन चीज़ों का अच्छा प्रभाव होता तो किन चीजों का बुरा असर होता है। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो वस्तुएं-

अक्सर देखा जाता है कुछ लोग अपने घर में मूर्तियों के खंडित हो जाने के बाद भी रखते हैं। जिसका वास्तु शास्त्र में प्रभाव अच्छा नहीं माना जाता है। कहा जाता है कि इससे वास्तु दोष पैदा होता है कि जो घर के सदस्यों की सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है। इसलिए कहा जाता है जातक को हर तरह के बीमारी से स्वयं को बचाने के लिए घर में से खंडित मूर्तियों को निकाल देना चाहिए।
वास्तु शास्त्र बताते है कि किचन में टूटे-फूटे बर्तन आदि रखने से अशुभ माने जाते हैं। इससे घर की महिलाएं अधिकतक बीमार परेशान रहती हैं। इसलिए अगर किचन में कोई ऐसा सामान हो तो उसे तुंरत घर से बाहर निकाल देना चाहि।

वास्तु विज्ञान के अनुसार, किचन में टूटे-फूटे बर्तन या डिब्बे नहीं रखना चाहिए। किचन में टूटा-फूटा सामान घर में नकारात्मक ऊर्जा लेकर आता हैं जिसके कारण परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि किचन से टूटे-फूटे सामान को बाहर निकाला जाए। इनकी जगह पर आप चाहें तो तुरंत नए बर्तन या डिब्बे ले आएं। लेकिन इन टूटे हुए डिब्बों को सबसे पहले घर से बाहर निकाल दें।

डस्टबिन तो हर घर में होता ही है। मगर कुछ लोग ऐसे होते हैं जो लंबे समय से अपने घर आदि में इस्तेमाल होने वाले कूड़ेदान को नहीं बदलते। कहा जाता है घर की बाकि वस्तुओं की तरह समय-समय पर इसे बदलते रहना चाहिए। क्योंकि वास्तु के अनुसार जिस घर में टूटा-फूटा डस्टबिन होता है वहां के लोग अधिकतर बीमार रहते हैं। और उनके घर में आने वाले पैसे ज्यादातर दवाइयों में लगते हैं।

लगभग लोग अपने घरों में पुराने अखबार रखते हैं, तो वहीं इसके अलावा बहुत से लोगों को पुरानी किताबों को जमाकर रखने का भी शौक होता है। मगर वास्त के अनुसार इसे रखमे से जीवन में नकारात्मक अधिक सक्रिय होती है। इसलिए इसे घर में रखन की बजाए किसी ज़रूरतमंद को देना चाहिए। क्योंकि कई बार इसकी वजह से लोग मानसिक रोगों से ग्रस्ति हो जाते हैं।

 

 

Jyoti

Advertising