Mahashivratri 2019: बेलपत्र के अलावा ये भी शिव को है अति प्रिय

Saturday, Mar 02, 2019 - 10:42 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महाशिवरात्रि का दिन एकमात्र ऐसा दिन माना जाता है जिस दिन भगवान शंकर जातक को हर तरह सुख प्रदान करता है। बता दें ऐसा माना जाता है कि इसके लिए महादेव के भक्तों को ज्यादा कुछ करने की आवयकता नहीं होती। इनको प्रसन्न करने के लिए केवल सच्चे शुद्ध भाव चाहिए होते हैं। ज्योतिष के अनुसार भगवान शिव की पूजा में बेलपत्र का इस्तेमाल होता है। इसी के चलते हर कोई इनकी पूजा में इस पत्र का प्रयोग ज़रूर करता है। परंतु क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा भी शिव जो को कुछ पत्ते अर्पित किए जा सकते हैं। जी हां, ज्योतिष शास्त्र का मानना है कि इन्हें महाशिवरात्रि के दिन विभिन्न पत्ते अर्पित करते हैं तो अलग-अलग मनोकामनाएं पूरी होती हैं। तो आइए इसके बारे में-

कहा जाता है कि संतान सुख की प्राप्ति के लिए महाशिवरात्रि के दिन तीन पहर की पूजा करते हुए शिवलिंग पर बांस की ताज़ी पत्तियों अर्पित करें। ऐसा करने से शिव की कृपा से निःसंतानों की मनोकामना ज़रूर पूरी होती है।

हिंदू धर्म के ग्रंथ शिवपुराण में बताया गया है कि आक (अकाव, मदार) के पत्ते और फूल चढ़ाने से शिव जी बहुत शीघ्र प्रसन्न होते हैं। इसमें ये भी बताया गया है कि आक भगवान शिव का मनपसंद पुष्प यानि फूल भी है।

परिवार की लंबी आयु के लिए शिव जी पर दूर्वा घास चढ़ाएं। शास्त्रों की मानें तो दूर्वा में अमृत का वास होता है।

इतना तो सब जानते हैं कि शिव जी को भांग अधिक प्रिय है। इसलिए मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन भांग के पत्ते चढ़ाने से भोले बाबा अधिक प्रसन्न होते हैं।

इसके अलावा भगवान शंकर को महाशिवरात्रि के दिन धूतरा अर्पित करने से जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

इसके अलावा पीपल के पत्तों से भी भगवान शिव की पूजा करने का विधान माना गया है। ज्योतिष के अलावा महाशिवरात्रि के दिन पीपल के पत्तों से शिव जी की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है।

महाशिवरात्रि के दिन ब्रह्म मुहूर्त में अपामार्ग के पत्ते से शिव पूजन करने पर मनुष्य भोग और मोक्ष प्राप्त करता है।

भगवान शिव को शमी के पत्ते चढ़ाने से जीवन में सभी समस्याओं का अंत होता है।

इन सबके अलावा महाशिवरात्रि के दिन 108 से लेकर 1 हज़ार बेलपत्र चढ़ाने से धन आवक में बाधा, या विवाह में आ रही देरी की समस्या बहुत जल्द दूर होती हैं।
इस ग्रह की वजह से लड़कियां बन जाती हैं Tomboy... (VIDEO)

Jyoti

Advertising