Apara Ekadashi: जिस घर में होता है ये काम, वहां लक्ष्मी संग विराजते हैं श्री हरि

Monday, May 15, 2023 - 06:19 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
Apara Ekadashi 2023: ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि का व्रत करने का विशेष महत्व है। इसे अपरा एकादशी के रूप में मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस एकादशी का व्रत करने से भगवान विष्णु व माता लक्ष्मी दोनों की कृपा प्राप्त होती है। व्यक्ति धनवान और ऐश्वर्यवान बनता है साथ ही एकादशी का व्रत करने वाले के समस्त पापों का नाश होता है। एकादशी का व्रत करने पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी दोनों की कृपा प्राप्त होगी। इस प्रकार से साधक कुछ नियमों का पालन करके अपने लिए धन-संपदा के दरवाजे खोल सकता है।


1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

एकादशी व्रत का प्रारंभ करने से पहले नहा धोकर स्वच्छ होकर सर्वप्रथम अपने घर की कुल देवी देवता या इष्ट का ध्यान अवश्य करें। इसके पश्चात मां लक्ष्मी और विष्णु की एक साथ पूजा करें। पीले अथवा गुलाबी रंग के वस्त्रों को धारण करके मां लक्ष्मी के इस मंत्र का उच्चारण करें। 

मंत्र- ओम श्रीम हरीम श्रीम कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद।।

इस मंत्र का उच्चारण कमलगट्टे की माला या रोज क्वार्ट्ज की माला पर करने से विशेष लाभ मिलता है।

आज के दिन गौ सेवा करने से अथवा गौ माता को घर का भोजन भोग लगाने से समस्त दुखों का नाश होता है और धन-वैभव प्राप्त होता है। 

अपरा एकादशी के दिन मीठे पानी का दान करने से एवं मीठे फलों का दान करने से से दुख व दरिद्रता दूर होती है। 

एकादशी के दिन किसी ब्राह्मण को गुलाबी रंग के कपड़े व पुष्पों की माला पहनाकर उनका सम्मान करें। आपके घर अन्न और धन के भंडार भरे रहेंगे। लक्ष्मी संग श्री हरि आपके घर विराजेंगे।

नीलम
8847472411 

 

Niyati Bhandari

Advertising