आज का राशिफल 3 अप्रैल, 2024- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा

Wednesday, Apr 03, 2024 - 06:53 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। विद्यार्थियों को उनकी मेहनत के उचित परिणाम मिलेंगे। साझेदारी के व्यापार में पारदर्शिता रखने की आवश्यकता है। कार्यक्षेत्र में आपकी मेहनत और परिश्रम को देख कर पदोन्नति के रस्ते प्रशस्त होंगे, परन्तु ध्यान रहे इस कारण आपके कुछ सहकर्मी ही आपके शत्रु बन सकते हैं। सरकारी काम कर रहे व्यक्तियों के सभी लंबित कार्य आज गति प्राप्त करेंगे।
उपाय- भूरी चींटियों को आटा दें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। माता  के ख़राब चल रहे स्वास्थ्य में सुधार होगा। कार्यक्षेत्र में मनपसंद स्थान पर ट्रांसफर होने से आप अपने काम का आनंद लेंगे। सामाजिक मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी। बच्चे अपनी पढ़ाई के प्रति पूरा समर्पित दिखाएंगे। दाम्पत्य जीवन सुखद बना रहेगा। नौकरी की तलाश कर रहे व्यक्तियों आज शुभ समाचार मिलने की उम्मीद है।
उपाय- पीपल के वृक्ष पर दूध चढ़ाएं।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। आज दिनभर अपने अंदर सकारात्मक ऊर्जा महसूस करेंगे। कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता रहेगी जिस कारण आप अपने पारिवारिक कार्यक्रमों में समय पर नहीं पहुंच पाएंगे। आज कुछ समय मनन के कार्यों में व्यतीत करेंगे। कारोबार में आज कोई नयी डील मिलने की सम्भावना है जिसमें आपको आर्थिक लाभ मिलेगा।
उपाय- भगवान विष्णु की आराधना करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहु देव करते हैं। आज किसी भी प्रकार का नया निवेश करने से बचें। कार्यक्षेत्र में किसी गैर कानूनी गतिविधियों में शामिल होने से बचें, अन्यथा आपको नुकसान झेलना पड़ेगा। स्वास्थ्य सम्बन्धी मामलों में लापरवाही न बरतें। ऑनलाइन काम से जुड़े व्यक्तियों के लिए आज का दिन लाभदायक रहने वाला है। ससुराल पक्ष से किसी मेहमान के घर में आने की सम्भावना है।
उपाय- तुलसी की माला धारण करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। घर में धार्मिक कार्यों के चलते माहौल सकारात्मक बना रहेगा। किसी करीबी रिश्तेदार से कोई कीमती उपहार मिलने की सम्भावना है। व्यापार में दोपहर बाद कुछ नयी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। सरकारी नौकरी कर रहे व्यक्तियों को लापरवाही से काम करना महंगा पड़ेगा। कारोबारी कामों में आज आप अपनी वाक्पटुता से दूसरों से अपना काम निकलवाने में सफल रहेंगे।
उपाय- छोटी कन्याओं को भोजन करवा कर उनका आशीर्वाद लें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। आज आपको अपने व्यवसाय और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाने में परेशानी हो सकती है। रुका पैसा वापस लेने के लिए छोटी यात्रा करनी पड़ेगी। आज किसी विशेष काम को लेकर भाग दौड़ करनी पड़ेगी। किसी जरूरतमंद रिश्तेदार की मदद कर प्रसन्नता महसूस करेंगे। व्यवसाय में साझेदार की मदद से कोई लाभदायक डील मिलने की सम्भावना है।
उपाय- दुर्गा सप्तशती का पाठ करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। लंबे समय से किसी बात को लेकर परेशान हैं तो अपनी बातों को किसी परिजन से साझा करने से लाभ मिलेगा। जोखिम भरी संपत्ति में निवेश करने से बचें। विद्यार्थियों का आलस्य के कारण पढाई में मन कम लगेगा। परिवार के सदस्यों की जरूरतों की वस्तुओं का ध्यान रखने से रिश्तों में मजबूती आएगी। युवा अपनी दिनचर्या करने की कोशिश करेंगे।
उपाय- मंदिर की छत पर एक तिकोना झंडा लगायें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। काम को लेकर मिले जुले परिणाम मिलेंगे। कानून की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों के लिए आज का दिन शुभ रहेगा। करीबी रिश्तेदार के साथ चल रहा विवाद आज सुलझने की संभावना है। व्यापारिक मुद्दों पर दूसरों की सलाह पर आँखे मूंद कर विश्वास न करें। अपनी निजी बातों को किसी के साथ साझा करने से बचें, अन्यथा वे सार्वजनिक को सकती है।
उपाय- मांस-मछली का सेवन न करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और
27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। घर के कामों को पूरा करने में बड़ा भाई आपकी मदद करेगा। सामाजिक कार्यों में आपकी रूचि बढ़ेगी। साथ ही किसी सामाजिक संस्था के साथ जुड़ कर काम करने का मौका भी मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में किसी मीटिंग में आप अपनी योग्यता का प्रभावशाली प्रदर्शन करेंगे। संतान की शिक्षा से आप संतुष्ट रहेंगे। दिन का कुछ समय मित्रों के साथ हंसी-ख़ुशी व्यतीत करेंगे।
उपाय- नीम के वृक्ष की सेवा करें।

 
आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट –www.goas.org.in

Prachi Sharma

Advertising